दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए और कहां-कहां बरसेंगे बदरा

0

कुछ राज्यों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून छा गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) द्वारा देश के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। आइएमडी के अनुसार दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आने वाले दिनों में भारी बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर में लोगों को रविवार से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक देने वाला है।

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए पूर्वी हवाओं द्वारा अनुकूल परिस्थितियां बनाई गई हैं, जो जल्द ही दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारतीय के अधिकांश हिस्सों को कवर करेगी। इसमें कहा गया है कि अगले पांच दिनों के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर सहित देश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

आइएमडी ने ट्वीट कर बताया कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई हैं, जो दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंच गई हैं। इस क्षेत्र में निम्न स्तर की सापेक्ष आर्द्रता भी बढ़ गई है। इसलिए, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

बिहार में जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार में हो रहे बदलाव के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार रविवार को बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश के आसार हैं। सोमवार से राज्य के मौसम में सुधार होने की उम्मीद है। लगातार बारिश से उत्‍तर बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

केरल, कर्नाटक के लिए रेड, ऑरेंज अलर्ट

आइएमडी ने अगले दो दिनों के लिए केरल और कर्नाटक के कई जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है, जिससे इन दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चिक्कमगलुरु, हसन, कोडागु और शिवमोग्गा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक के चामराजनगर, मांड्या, मैसूर, रामनगर, कलबुर्गी, विजयपुरा, बगलकोट, बीदर, बेलगावी, धारवाड़, गडग और हावेरी जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, आईएमडी द्वारा केरल के एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और कासरगोड जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। दूसरी ओर, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गोवा में हल्की बारिश की उम्मीद

आइएमडी ने भविष्यवाणी की है कि गोवा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। मानसूनी हवाओं की गति 14 जुलाई तक 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed