अफगानी सुरक्षा बलों द्वारा तालिबान को मुंहतोड़ जवाब, सेना की जवाबी कार्रवाई में उल्टे पैर भागे विद्रोही

0

अफगानिस्तान के उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी तालुकान शहर पर तालिबान के हमले को सेना द्वारा नाकाम कर दिया गया है। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता हामिद मुबारिज ने बताया कि, तालिबानी आतंकी सेना द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में हताहत होने के बाद दो दर्जन से अधिक शवों को छोड़कर मोर्चा छोड़कर भाग निकले।

सुरक्षा बलों की मुंहतोड़ कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक तालिबान आतंकियों ने रविवार तड़के तालुकान शहर पर कई तरफ से एक साथ हमला किया, लेकिन सुरक्षा बलों के तरफ से की गई मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई ने आतंकियों को वहां से भागने पर मजबूर कर दिया। इस बीच उत्तरी तखर प्रांत के सेन्य अधिकारी अब्दुल रजाक ने न्यूज एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि कम से कम 18 तालिबानी आतंकी सेना द्वारा ढेर कर दिए गए हैं। इस दौरान विद्रोही तालुकान शहर में जमीन हासिल करने में पूरी तरह से विफल रहे हैं। हमले के दौरान तीन सैनिकों के भी घायल होने की खबर है।

प्रांत के कई जिलों पर है कब्जा

तालिबान आतंकवादियों ने पहले ही अशांत तखर प्रांत के कम से कम छह जिलों पर कब्जा किया हुआ है और प्रांतीय राजधानी तालुकान शहर पर कब्जा करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। सुरक्षा बलों ने पिछले कुछ दिनों में कुंदुज प्रांतीय राजधानी कुंदुज शहर और बदख्शां की प्रांतीय राजधानी फैजाबाद पर तालिबान के हमलों को भी नाकाम कर दिया था।

समझौते के तहत है वापसी

गौरतलब है कि, अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटों देशों की सेनाओं की वापसी हो रही है। ऐसे में तालिबान एक बार देश में जमीन तलाश रहा है, और फिर से अपना वर्चस्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अफगान सुरक्षा बल के सैनिक लगातार तालिबान को सबक सिखा रहे हैं। सेना द्वारा जारी सख्त कार्रवाई में अब तक विद्रोहियों के कई मंसूबों पर पानी फेर दिया है, जिसमें तालुकान शहर पर विफल हुए हमले ने एक और पन्ना जोड़ दिया है। अफगानिस्तान से विदेशी सेना की वापसी अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के दौरान तालिबान के साथ हुए एक समझौते के तौर पर हो रही है। देश से अगस्त के आखिर तक सभी विदेशी सेनाएं पूरी तरह से वापस हो जाएंगी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात कि पुष्टी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed