Uttarakhand Weather Update: अभी नरम नहीं पड़ेगे मौसम के तेवर, आज छह जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट

0

उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 22 जुलाई तक मौसम के तेवर तल्ख बने रहेंगे। आज उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल और पिथौरागढ़ में भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बुधवार और गुरुवार को नैनीताल, पिथौरागढ़, चम्पावत और पौड़ी के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। चेतावनी के मद्देनजर जिम्मेदार अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में रहने को कहा है।

प्रदेश में इन दिनों बारिश आफत बनकर बरस रही है। उत्तरकाशी में शनिवार को बादल फटने से तीन लापता हो गए। अगले दिन यानी रविवार को तीनों के शव बरामद किए गए। इसके अलावा बीती रोज टिहरी में भी बादल फटा, जिससे मलबा लोगों के घरों में घुस गया। दून में भी बारिश से सड़कें जलमग्न रहीं। साथ ही लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ीं। आज भी दून समेत कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं।

24 घंटे में उत्तरकाशी में सबसे ज्यादा 202 मिमी बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 89.9 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इस दौरान सर्वाधिक 202 मिमी बारिश उत्तरकाशी, ऊधमसिंह नगर के बाजपुर में 187, हल्द्वानी में 187, टिहरी के धनोल्टी में 175 और देहरादून में 166 मिमी बारिश दर्ज की गई।

गंगा समेत कई नदियों में उफान

प्रदेश में शनिवार रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला लगातार बना हुआ है। हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा चेतावनी निशान के करीब बह रही है। लक्सर और ऋषिकेश के आसपास के गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। हालात के मद्देनजर तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को सतर्क रहने को कहा गया है। बाढ़ चौकियां अलर्ट पर हैं। इसके अलावा रुद्रप्रयाग में मंदाकिनी और अलकनंदा का जलस्तर भी बढ़ रहा है, जबकि कुमाऊं में सरयू, शारदा, गोरी और काली नदियां उफान पर हैं।

प्रदेश में 150 से ज्यादा सड़कें बंद

लगातार बारिश का सर्वाधिक प्रभाव सड़कों पर पड़ा है। मलबा आने से बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे के साथ ही 150 से ज्यादा सड़कें बंद हैं। इससे 300 से ज्यादा गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। वहीं 150 से ज्यादा गांव में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed