रोहतक, मेघालय, लद्दाख में भूकंप के झटके

0

देश में लगातार आ रहे भूकंप के झटके ने शुक्रवार को लद्दाख को भी हिला दिया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार लद्दाख में आए भूकंप का केंद्र कारगिल से 200 किमी दूर उत्तर पश्चिम में स्थित था। शुक्रवार रात को 8:15 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 4.5 थी।

हालांकि अभी तक इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले शाम को मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और दोपहर में हरियाणा के रोहतक में भी भूकंप का हल्का झटका लगा था।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक शुक्रवार को मेघालय के तूरा इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। फिलहाल किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

इससे पहले भी पूर्वोत्तर के असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई। तब मिजोरम के आइजोल में भूकंप का केंद्र था।
रोहतक में भी भूकंप के झटके
शुक्रवार को ही हरियाणा के रोहतक में भूकंप का हल्का झटका लगा। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का झटका दोपहर 3:32 पर लगा। इससे पहले बुधवार को भी रोहतक में भूकंप का हल्का झटका लगा था। रोहतक में बीते एक महीने में भूकंप के नौ झटके लग चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed