तीन दिन बाद भी दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में नहीं हो रहा सुधार, तत्काल बैठक बुलाने के लिए केंद्र को पत्र लिखा

0

 दिल्ली एनसीआर के लोगों ने रविवार को तीसरे दिन भी जहरीली हवा में ही सांस ली। फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा को छोड़कर सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार ही दर्ज हुआ। हालांकि, तेज हवा के असर से इसमें कुछ अंकों की कमी दर्ज की गई। इस बीच दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी रविवार को सीजन की सर्वाधिक 48 फीसद तक जा पहुंची।

तत्काल बैठक बुलाने के लिए केंद्र को पत्र लिखा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखे और पराली दोनों ने मिलकर हवा की स्थिति को खतरनाक बनाया। पटाखे का प्रदूषण कम हो जाएगा लेकिन पराली जलने की घटनाएं जब तक नहीं रूकती हैं, तब तक प्रदूषण का ख़तरा बना रहेगा। हम केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखकर तत्काल एक बैठक बुलाने को कहेंगे।

दीवाली के तीन दिन बाद भी ज्यादातर जगहों पर एयर इंडेक्स 400 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 428 रहा। शनिवार के 437 के मुकाबले यह पांच अंक कम था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 372, गाजियाबाद का 455, ग्रेटर नोएडा का 365, गुरुग्राम का 419 और नोएडा का 446 दर्ज किया गया। शनिवार के मुकाबले एनसीआर के इन सभी शहरों के एयर इंडेक्स में भी कुछ अंकों की गिरावट देखने को मिली। फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स बहुत खराब, जबकि अन्य जगहों का गंभीर श्रेणी में रिकार्ड हुआ। हरियाणा का जींद देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। वहां का एक्यूआइ 463 दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed