राफेल, तेजस, सुखोई और चिनूक आज दिखाएंगे अपनी ताकत, चीन-पाकिस्तान को दिया जाएगा सख्त संदेश

0

नभ: स्पृशं दीप्तम। इस ध्येय वाक्य के साथ भारतीय वायुसेना के विमान शुक्रवार को आकाश में अपनी ताकत दिखाएंगें। गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिक कदम ताल करते सामंजस्य का परिचय देंगे तो आकाश में राफेल, तेजस और सुखोई दहाड़ेंगे। चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख, नेवी और थल सेना प्रमुख भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

वायुसेना के आनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर के भी कार्यक्रम में पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय वायुसेना हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में 89वां एयरफोर्स – डे मनाने जा रही है। पिछले साल भारतीय वायुसेना में शामिल राफेल और भारत में ही विकसित विमान तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ होगी। टीम के सदस्य आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतरेंगे।

इसके बाद गरुड़ कमांडो माक ड्रिल कर घुसपैठिये को पकड़ेंगे। एयर शो में चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर तीनों सेनाओं के प्रमुखों को सलामी देंगे। राफेल, तेजस और सुखोई की तिकड़ी ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर लोगों को अपनी ताकत दिखाएगी। इसके साथ ही सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर टीम के आकाशीय करतब लोगों को रोमांचित करेंगे। विंटेज विमान टाइगरमोथ और डकोटा लोगों को वायुसेना के ऐतिहासिक शौर्य से रूबरू करवाएंगे।

चीन-पाकिस्तान को दिया जाएगा सख्त संदेश

माना जा रहा है कि समारोह के संबोधन के दौरान वायुसेना प्रमुख चीन और पाकिस्तान को सख्त संदेश देंगे। वायुसेना प्रमुख समारोह की आत्मनिर्भर एवं सक्षम थीम रखी गई है। तेजस विमान आत्मनिर्भर बनने तो राफेल हर लक्ष्य को भेदने में सक्षम होने का संदेश देगा। राफेल विमान आने के बाद वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है। ऐसे में वायुसेना प्रमुख विवेक राम चौधरी अपने संबोधन से वायुवीरों में नई ऊर्जा का संचार करेंगे।

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन की ओर जाने से बचें

सुबह छह बजे से लेकर दोपहर साढ़े बारह बजे तक ¨हडन एयरफोर्स स्टेशन के आसपास रूट डायवर्जन रहेगा। राजेंद्र नगर गोल चक्कर से ¨हडन एयरफोर्स स्टेशन की ओर और मोहननगर से एयरफोर्स स्टेशन की ओर वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। इसके साथ ही करहैड़ा पुल की ओर से भी वाहन हिंडन एयरफोर्स स्टेशन की ओर नहीं जा सकेंगे। इस दौरान मोहननगर पर भी जाम लगने की संभावना है। ऐसे में मोहननगर और भोपुरा रोड की ओर जाने से बचें। नोएडा और दिल्ली जाने के लिए एलिवेटेड रोड अथवा हिंडन नहर रोड का रुख करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *