डेल्टा वैरिएंट बदल रहा रूप, दुनिया में मिले 13 स्वरूप, पांच भारत में मौजूद

0

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट काफी तेजी से अपने रूप बदल रहा है। दुनिया भर में अब तक डेल्टा वैरिएंट से ही जुड़े 13 नए स्वरूप सामने आ चुके हैं, इनमें से पांच भारत में भी मिले हैं। करीब 100 से अधिक लोगों में इनकी पुष्टि हो चुकी है।

गौर करने वाली बात है कि देश के लगभग हर राज्य में डेल्टा के इन नए स्वरूपों से संक्रमित मरीज मिले हैं। इसे लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में स्थिति चिंताजनक नहीं है लेकिन भविष्य में गंभीर होने से इनकार भी नहीं है। यह वैरिएंट इतना ताकतवर है कि टीकाकरण पूरा कर चुके या फिर पहले संक्रमित होने के बाद स्वस्थ होने वाले व्यक्ति को दोबारा नुकसान दे सकता है।

अमेरिका व ब्रिटेन में मिले हैं डेल्टा प्लस के नए स्वरूप
डॉ. विनोद ने बताया कि ज्यादातर डेल्टा प्लस के नए स्वरूप अमेरिका व ब्रिटेन में मिले हैं। भारत में अभी तक डेल्टा के अलावा डेल्टा प्लस, एवाई 2.0, एवाई 3.0 व एवाई 5 तक मिल चुका है। ब्रिटेन में भी एवाई 5 मिल चुका है। ऐसे में डेल्टा के नए स्वरूपों की वैश्विक स्तर पर काफी समानता भी देखने को मिल रही है।

कई देशों में आक्रामक दिख रहा डेल्टा
नई दिल्ली स्थित आईजीआईबी के डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया कि डेल्टा के बाद अब जितने भी स्वरूप सामने आ रहे हैं उन सभी को डेल्टा प्लस की श्रेणी में ही रखा जा रहा है। अमेरिका सहित कई देशों में यह काफी आक्रामक दिख रहा है, लेकिन भारत में अभी तक ऐसा नहीं है। इन नए स्वरूपों की पहचान भारत में जरूर हुई है लेकिन उन मरीजों से अधिक लोगों के संक्रमित होने की जानकारी नहीं है लेकिन दूसरे देशों का उदाहरण लें तो यह स्थिति कभी भी भारत में आ सकती है। इसलिए सभी को लगातार सावधानी बरतनी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed