UP-उत्तराखंड के बाद दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा पर रोक, सही अरविंद केजरीवाल का यह फैसला

0

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने राजधानी में कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति और इसकी तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इस तरह के आयोजन पर रोक लगाया जाना सर्वथा उचित है। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा रद किए जाने के बाद ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि दिल्ली में भी इस पर रोक लगा दी जाएगी।

कांवड़ यात्रा पर लगाई गई रोक स्पष्ट दर्शाती है कि लोगों की जिंदगी की सुरक्षा ऐसे किसी भी धार्मिक आयोजन से अधिक महत्वपूर्ण है। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा था कि नागरिकों का जीवन और स्वास्थ्य का अधिकार सर्वोपरि है, अन्य सभी भावनाएं चाहे धार्मिक हों, इस मूल मौलिक अधिकार के अधीन हैं। ऐसे में डीडीएमए ने इसी भावना को ऊपर रखते हुए कांवड़ यात्रा पर रोक लगाई है, जिसका राजधानी दिल्ली में पूरी तरह पालन कराया जाना चाहिए।

दिल्ली को कोरोना की अगली लहर से बचाने के लिए डीडीएमए सख्ती अवश्य बरत रहा है, लेकिन यह चिंताजनक है कि राजधानी दिल्ली के विभिन्न बाजारों में आए दिन कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। इस वजह से उन बाजारों को प्रशासन द्वारा बंद भी कराया जा रहा है। शनिवार को भी जिला प्रशासन ने सरोजनी नगर मार्केट स्थित एक्सपोर्ट मार्केट को इसी वजह से बंद कराया।

यह समझा जाना चाहिए कि कोरोना नियमों का उल्लंघन रोकने के लिए कांवड़ यात्रा जैसे पारंपरिक धार्मिक आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है, ऐसे में दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों, विशेषकर बाजारों में कोरोना नियमों का उल्लंघन हर हाल में रोका जाना चाहिए।

जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस को इसे लेकर विशेष सक्रियता दर्शानी चाहिए, ताकि बाजार बंद न करने पड़ें, दुकानदारों को कारोबार में किसी तरह की समस्या न आए और बाजारों में आए लोगों से कोरोना संबंधी नियमों का पालन भी ठीक ढंग से कराया जा सके।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में 25 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए यह सख्त कदम उठाया है। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा रविवार को जारी आदेश में कहा गया है कि राजधानी में कोरोना के संबंध में स्थिति अभी पूर्णत: ठीक नहीं है। इसलिए कांवड़ यात्र पर प्रतिबंध लगाया जाता है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीएम से कांवड़ पर लगे प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। जो व्यक्ति कांवड़ पर लगे प्रतिबंध का पालन नहीं करेगा उस पर दिल्ली आपदा प्रबंधन नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। यहां बता दें कि यह लगातार दूसरा साल होगा, जब कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली में कांवड़ यात्र पर प्रतिबंध लगाया गया है। उधर, उम्मीद जताई जा रही है कि हरियाणा सरकार भी कांवड़ यात्र पर प्रतिबंध लगा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed