मध्यप्रदेश में कोरोना से मौतों का आंकड़ा जीरो, तीसरी लहर की आशंका के चलते सतर्क रहने की जरूरत

0

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब राहत का दिन आया है। जहां इंदौर समेत प्रदेश में मौतों का आंकड़ा जीरो हो गया है, वहीं नए मरीजों की संख्या तेजी से घट रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में संक्रमितों की संख्या भी जीरो होने की संभावना है। हालांकि लोगों को अब भी सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि तीसरी लहर की आशंका जताई गई है।

तीन दिन में कोरोना से किसी की नहीं हुई मौत

तीन दिन के भीतर शुक्रवार को दूसरी बार प्रदेश में कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है। बुधवार को भी किसी की जान नहीं गई थी। पांच महीने बाद यह सुखद आंकड़ा आया है। इसके पहले पांच मार्च को आखिरी बार मरीजों की मौत का आंकड़ा जीरो था। इसके बाद इसमें बढ़ोतरी होने लगी। मार्च के अंत तक मौत का अधिकतम आंकड़ा 13 तक पहुंच गया था।

24 घंटें में 78,898 सैंपल की जांच में 15 संक्रमित मिले

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को 78,898 सैंपल की जांच में 15 संक्रमित मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 0.01 फीसद रही। सक्रिय मरीजों की संख्या 235 हैं। इनमें 144 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

आज चार लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

प्रदेश में शनिवार को चार लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें कोविशील्ड की दोनों, जबकि कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी। 19 और 22 जुलाई को भी चार-चार लाख लोगों को प्रदेश में टीका लगाया जाएगा।

इंदौर वासियों को कोरोना से राहत, इंदौर में अंतिम मौत 29 जून को हुई थी

इंदौर वासियों को कोरोना से राहत का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। दिन में 8,735 लोगों के सैंपल जांचे गए, जिसमें से चार में कोरोना की पुष्टि हुई। यह लगातार 13वां दिन है जब शहर में इकाइ में ही कोरोना संक्रमित मिले हैं। देर रात जारी बुलेटिन के मुताबिक अब तक इंदौर में 19 लाख 17 हजार 249 सैंपलों की जांच में एक लाख 52 हजार 941 संक्रमित पाए गए। शुक्रवार को तीन मरीजों ने कोरोना को हराया। इन्हें मिलाकर अब तक एक लाख 51 हजार 488 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। 62 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। 29 जून को हुई थी अंतिम मौत : 17 दिन से कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है। इंदौर में कोरोना से अंतिम मौत 29 जून को हुई थी। इस बीमारी से 24 मार्च 2020 से अब तक शहर में 1,391 लोग दम तोड़ चुके हैं।

दुनिया पर गहराया तीसरी लहर का साया

दुनिया पर कोरोना महामारी की तीसरी लहर का खतरा गहरा गया है। यूरोप, अमेरिका और एशिया के कई देशों में कोरोना के ब़़ढते संक्रमण को लेकर आगाह करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे अधिक संक्रमण वाले छह राज्यों को टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका के माध्यम से संक्रमण पर तत्काल लगाम लगाने की सलाह दी। वहीं नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) और कोरोना टीकाकरण पर गठित टास्कफोर्स के प्रमुख डाॅ. वीके पाल तीसरे लहर के मद्देनजर भारत के लिए अगले तीन-चार महीने को अहम बताया है। महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत बताई। उन्होंने इस संबंध में हर संभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन भी दिया। जिन छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों से प्रधानमंत्री ने बात की, उनमें जुलाई महीने के कुल संक्रमण का 80 फीसद मामले मिले हैं और 84 फीसद मौतें हुई हैं, जो चिंता की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed