वेल्हम गर्ल्स में सात छात्राओं में कोरोना की पुष्टि, स्‍कूल को बनाया माइक्रो कंटेनमेंट जोन

0

 वेल्हम गल्र्स स्कूल की सात छात्राओं में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठा दिए हैं। यहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार के आदेश के मुताबिक अग्रिम आदेश तक यहां लाकडाउन की स्थिति रहेगी। जो छात्राएं व स्टाफ स्कूल परिसर में हैं, वह बाहर नहीं जा पाएंगे।

इसी तरह बाहर का कोई भी व्यक्ति स्कूल परिसर में प्रवेश नहीं कर पाएगा। यहां कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सर्विलांस और सैंपलिंग की जाएगी। छात्राओं व अन्य व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

संक्रमित छात्राओं को स्कूल के एक ब्लाक में क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, अन्य छात्राओं व स्टाफ को भी संबंधित हास्टल व कक्षों में रहने को कहा गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि कंटेनमेंट जोन की समाप्ति तक स्कूल में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति की जिम्मेदारी जिला पूर्ति अधिकारी व सहायक निदेशक डेयरी विकास को सौंपी गई है। इसी तरह स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया है।

स्कूल में है आइसोलेशन सेंटर, 60 मामले आ चुके सामने

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित ने बताया कि वेल्हम स्कूल में जनवरी माह से लेकर अब तक कोरोना संक्रमण के 60 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के संक्रमण शुरू होने के दौरान से ही यहां आइसोलेशन सेंटर स्थापित है। ऐसे में मौजूदा समय में संक्रमित छात्राओं को आइसोलेट करने के लिए अतिरिक्त मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

मंगलवार को कोरोना के 18 नए मामले मिले

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के 18 नए मामले मिले, जबकि छह मरीज स्वस्थ हुए हैं। कोरोना संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। वहीं, संक्रमण दर 1.29 प्रतिशत रही। प्रदेश में फिलवक्त कोरोना के 114 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में सबसे अधिक 80 और नैनीताल में 12 सक्रिय मामले हैं। तीन जिलों पिथौरागढ़, टिहरी व रुद्रप्रयाग में कोरोना का कोई सक्रिय मामला नहीं हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में निजी व सरकारी लैब से 1131 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 1113 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में 16 और हरिद्वार में दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। अन्य 11 जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चम्पावत, नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी में कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिला है।

इधर, विभिन्न जिलों से 1376 सैंपल कोरोना जांच को भेजे गए हैं। इस साल प्रदेश में कोरोना के 92,439 मामले आए हैं। इनमें से 88,825 (96.09 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना से इस साल 275 मरीजों की मौत भी हुई है।

अस्थमा पीडि़तों में 25 प्रतिशत बच्चे व किशोर : डा. त्यागी

वहीं विश्व अस्थमा दिवस पर ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज व उत्तरांचल प्रेस क्लब की ओर से क्लब सभागार में निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। इसमें खासतौर से फेफड़ों की जांच की गई। साथ ही पीएफटी, शुगर व बीपी की जांच भी की गई। 57 पत्रकारों ने स्वास्थ्य शिविर में अपनी जांच कराई।

ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के मेडिकल डायरेक्टर व छाती एवं फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डा. पुनीत त्यागी व डा. अंकित अग्रवाल ने लोगों की जांच की। दोपहर में आयोजित स्वास्थ्य गोष्ठी में डा. पुनीत त्यागी व डा. अंकित अग्रवाल ने अस्थमा के संबंध में जानकारी दी और इससे बचाव को जागरूक किया। डा. त्यागी ने कहा कि विश्वभर में 20 करोड़ से ज्यादा लोग अस्थमा से पीडि़त हैं। अस्थमा बच्चों में होने वाली एक आम बीमारी है।

कहा कि 20 से 25 प्रतिशत अस्थमा से पीडि़त की उम्र 0 से 17 वर्ष के बीच होती है। इसका एक प्रमुख कारण धूमपान की बढ़ती प्रवृत्ति भी है। मार्केटिंग हेड विशाल अरोड़ा ने बताया कि धूलकोट में अत्याधुनिक मशीनों और अनुभवी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के साथ ग्राफिक एरा मल्टी सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल शुरू किया गया है। इसमें बहुत ही कम मूल्य पर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष जितेंद्र अंथवाल ने चिकित्सकों का स्वागत किया। संयुक्त मंत्री दिनेश कुकरेती ने सभी का आभार व्यक्त किया। संचालन महामंत्री ओपी बेंजवाल ने किया। क्लब के कोषाध्यक्ष नवीन कुमार, कार्यकारिणी सदस्य राजेश बड़थ्वाल, महेश पांडे, सोबन सिंह गुसाईं, राजकिशोर तिवारी आदि ने मेडिकल स्टाफ का सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed