बढ़ रही बेसब्री, यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट अब जल्‍दी हो सकता है जारी

0

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम कभी भी जारी हो सकता है। इस कारण विद्यार्थियों में बेसब्री सी है। विद्यार्थियों की सहूलियत देखते हुए उनके रोल नंबर बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं, ताकि वह अपना परिणाम देख पाएं। लेकिन परिणाम को लेकर विद्यार्थी टेंशन में हैं क्योंकि इस बार उनकी मेहनत नहीं, बोर्ड का फार्मूला असर दिखाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के रोल नंबर बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं, क्योंकि इस वर्ष परीक्षा न होने से विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र ही जारी नहीं हुए, लेकिन रोल नंबर मिलने पर वह अपना परिणाम आसानी से देख पाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को बोर्ड वेबसाइट यूपीएमएसपी पर जाकर अपनी पंजीकरण संख्या अपलोड करनी होगी। इसके बाद उनका रोल नंबर मिल जाएगा।

विद्यार्थियों में बेचैनी

इस बार परीक्षा नहीं हुई, लिहाजा विद्यार्थियों की वर्तमान मेहनत से उनका परिणाम निर्धारित नहीं होगा, बल्कि पिछले प्रदर्शन उसे निर्धारित करेंगे। एमडी जैन इंटर कालेज के शिक्षक प्रशांत पाठक ने बताया कि विद्यार्थी इस समय दुविधा की स्थिति में हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षा परिणाम इस बार उनकी वर्तमान मेहनत के हिसाब से नहीं, बल्कि पुराने परिणाम के आधार पर जारी होगा, इसलिए वह थोड़े चिंतित हैं।

12वीं के विद्यार्थी देवेश चौरसिया का कहना है अब तक बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के हिसाब से ही तैयारी की जाती थी। प्री-बोर्ड व टेस्ट आदि में अपेक्षाकृत कम ध्यान दिया जाता था, लेकिन इस बार परिणाम ही उसी पर आधारित है, इसलिए थोड़ी चिंता है।

विद्यार्थी रितेश निगम का कहना हालांकि बोर्ड ने संतुष्ट न होने पर दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है, लेकिन उसके लिए अगले साल तक इंतजार करना होगा। उम्मीद है बोर्ड का फार्मूला निराश नहीं करेगा।

रिजल्‍ट के बाद शुरू होगा दाखिले का दौर

यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राएं रिजल्‍ट आने का इंतजार कर रहे हैं, इसके बाद आगरा में कॉलेजों में दाखिले का दौर शुरू होगा। अभी तक छात्र एवं अभिभावक ये तय नहीं कर पा रहे हैं, आगे किस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना है क्‍योंकि बिना इम्तिहान दिए क्षमता का सही आंकलन नहीं हो पा रहा है। इंजीनियरिंग कॉलेज में भी एडमिशन लेने से पहले यह पता होना चाहिए कि विज्ञान विषयों में नंबर क्‍या आए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed