बिजली संकट से परेशान पंजाब के उद्यमी यूपी में तलाश रहे राह, योगी आदित्‍यनाथ से मिले, मिला बड़ा आफर

0

क्‍या पंजाब के उद्यमी राज्‍य में बिजली संकट से परेशान होकर अन्‍य राज्‍यों में राह तलाश रहे हैं। यह सवाल पंजाब के उद्योग‍पतियों के एक दल की उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात से उठी है। पंजाब के उद्यमियों को योगी आदित्‍यनाथ ने बड़ा आफर दिया है और उनको वाजिब दर पर 24 घंटे बिजली उपलब्‍ध कराने सहित सभी संभव सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का भरोसा दिलाया है।

योगी आदित्यनाथ ने पंजाब के उद्योगों को निवेश का दिया न्यौता

योगी आदित्‍यनाथ ने पंजाब के उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में इंडस्ट्री लगाने पर बेहतरीन सुविधाएं, सिंगल विंडो क्लीयरेंस और बिजली की बिना रूकावट सप्लाई के साथ कम सरकारी खर्चों का खाका दिया और अपने राज्‍य में निवेश का न्योता दिया है।  पंजाब के उद्योगपतियों की सोमवार को इस संबंध में उत्‍तर प्रदेश के सीएम के साथ बैठक हुई।

फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीयल एवं कमर्शियल आर्गनाइजेशन (फीको) के प्रधान गुरमीत सिंह कुलार  ने जागरण से बातचीत में बताया कि योगी आदत्यिनाथ से मिलने वाले पंजाब के उद्योगपतियों ने उनके (गुरमीत सिंह कुलार) सहित फेडरेशन आफ डाइंग फैक्ट्रीज एसोसिएशन के चेयरमैन टीआर मिश्रा व अन्‍य उद्यमी शामिल थे। कुलार ने बताया कि योगी आदित्‍यनाथ ने पंजाब के उद्यमियों को उत्‍तर प्रदेश में निवेश करने का न्योता देते हुए किसी भी तरह की अड़चन न आने की बात कही। इसके साथ ही निवेश करने पर सरकारी प्रक्रियाओं को उनकी निगरानी में तत्काल पूर्ण करने का भरोसा दिलाया।

यूपी सीएम ने कहा- 24 घंटे बिजली सहित मूलभूत सुविधाएं वाजिब दाम पर

योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यूपी में 24 घंटे 365 दिन बिजली सप्लाई निरंतर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार उद्योगों के लिए कानून व्यवस्था और पूर्ण शांतिपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ईस्टर्न कॉरिडोर का हिस्सा है जो सस्ते और आसान माल की आवाजाही सुनिश्चित करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेस वे के आसान उपयोग के लिए यमुना एक्सप्रेस वे के जंक्शन प्वाइंट्स के पास पूर्ण विकसित औद्योगिक क्षेत्र प्रदान करने का निर्णय लिया है।

यूपी सीएम ने कहा कि इसके साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए लगभग 5000 रुपये प्रति वर्ग गज के उचित मूल्य पर उद्योगों को भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी और सभी मूलभूत सुविधाएं सरकार द्वारा सुनिश्चित की जाएंगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जेवर में भारत का सबसे बड़ा हवाईअड्डा निर्माणाधीन है। इस दौरान इन्वेस्ट यूपी प्रोग्राम के विभिन्न वित्तीय लाभों के बारे में बताया गया। इसमें राज्य के जीएसटी पर लाभ एवं अन्य लाभ शामिल हैं। इस दौरान फोकल प्वाइंट फेज आठ एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सत्यपाल सैनी, राम उग्रह शर्मा, कर्मजीत सिंह खालसा, दविंदर पाल सिंह खालसा, सौरव मदान और संजीव कुमार मौजूद थे।

योगी ने होजरी, साइकिल और स्टील प्लांट में दिखाई दिलचस्पी

गुरमीत सिंह कुलार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्यमियों के साथ मूल रूप से साइकिल, होजरी, सिलाई मशीन और स्टील प्लांट पर दिलचस्पी दिखाई। मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद उद्यमियों का दल औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार से मिला। उन्होंने उद्यमियों को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नीति से अवगत करवाया और उन्हें हर तरह से सुविधाएं प्रदान करने की बात कही। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ पंजाब के उद्यमियों की मुलाकात इन्वेस्ट यूपी योजना के तहत हुई थी।

उद्ममी यूपी में अपने उद्योग का कर सकते हैं विस्तार

दरअसल पंजाब के कई प्रमुख कंपनियों हीरो साइकिल लिमिटेड, एवन साइकिल लिमिटेड, सिटीजन ग्रुप सहित कई कंपनियों की ओर से पिछले कुछ सालों में बिहार में निवेश किया गया है। इसमें कंपनियों की ओर से सस्ती लेबर और पोर्ट से करीब होने के साथ साथ इस बाजार में अच्छी संभावनाओं को देखते हुए अपने एक्सपेंशन प्लान में शामिल किया गया है। इसी प्रकार यूपी में भी निरंतर बिजली सहित कई तरह की सुविधाएं आफर की जा रही है।

योगी आदित्यनाथ की ओर से पंजाब औद्योगिक संगठनों को बुलाकर उनके यहां निवेश के लिए कहा जा रहा है। इसमें कई उद्यमी पंजाब में गहराते बिजली संकट और अफसरशाही के हावी होने के चलते अपने एक्सपेंशन प्लान में यूपी में निवेश कर सकते है। इसी को भांपते हुए उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पंजाब के विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशन के साथ चर्चा का दौर आरंभ किया है।

यह वार्ता मुख्यमंत्री कार्यालय लखनऊ में आयोजित हुई। शीघ्र ही यूपी सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल पंजाब में आकर उद्यमियों के साथ चर्चा बैठकें भी करेगा। ताकि यूपी में निवेश के लाभ दिखाकर एक्सपेंशन के लिए पंजाब खासकर लुधियाना के उद्योगों को यूपी में ले जाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed