भारत के लिए दो टेस्ट व एक वनडे खेलने वाले तेज गेंदबाज ने 36 साल की उम्र में की संन्यास की घोषणा, पंकज सिंह।

0

 भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके 36 वर्ष के तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने क्रिकेट से सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने भारत के लिए दो टेस्ट और एक वनडे मैच खेला था। पंकज सिंह ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच 7 अगस्त 2014 में खेला था जबकि एकमात्र वनडे मैच 5 जून 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

पंकज सिंह ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को अपना संन्यास पत्र लिखते हुए कहा कि, आज का दिन मेरे लिए मुश्किल भरा है। लेकिन यह दिन मेरे लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त करने का भी है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन, भारतीय क्रिकेट टीम (बीसीसीआइ), आइपीएल और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ पॉन्डिचेरी के लिए खेलना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। इसलिए मैं आज आधिकारिक तौर पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करता हूँ।

अपना संन्यास पत्र लिखते हुए कहा कि, आज का दिन मेरे लिए मुश्किल भरा है। लेकिन यह दिन मेरे लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त करने का भी है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन, भारतीय क्रिकेट टीम (बीसीसीआइ), आइपीएल और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ पॉन्डिचेरी के लिए खेलना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। इसलिए मैं आज आधिकारिक तौर पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करता हूँ।

पंकज सिंह ने लिखा कि, मैं 15 साल तक आरसीए का हिस्सा रहा और ये मेरे लिए एक अच्छा अनुभव रहा। उनके साथ मेरा सफर काफी शानदार रहा और मैं उन्हें धन्यवाद अदा करता हूं। राजस्थान की टीम ने दो बार लगातार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था और पंकज सिंह इस टीम का हिस्सा थे। वहीं पंकज सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 117 प्रथम श्रेणी के मैच खेले थे जिसमें उनके नाम पर 472 विकेट दर्ज हैं। वहीं आइपीएल में वो आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेले थे। इसके अलावा 79 लिस्ट एक मैचों में उन्होंने 118 विकेट लिए थे जबकि 57 टी20 मैचों में उन्होंने 43 विकेट लिए थे। वहीं भारत के लिए दो टेस्ट मैचों में उनके नाम पर दो विकेट दर्ज हैं जबकि वनडे में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। पंकज सिंह ने राजस्थान टीम के लिए साल 2004 में पहली प्रथम श्रेणी मैच में हिस्सा लिया था। उसके 10 साल बाद उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed