विभागों का बंटवारा होने के बाद विकास कार्यों को गति देने की कसरत में जुटे मंत्री

0

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए समय कम है और जनता की अपेक्षाएं अधिक। इसे देखते हुए विभागों का बंटवारा होने के बाद धामी सरकार के मंत्री कामकाज में जुट गए। सभी का एक ही लक्ष्य है कि विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर मूर्त रूप दिया जाए। इस कड़ी में मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों में अधिकारियों के साथ बैठकों का शेड्यूल भी तैयार कर लिया है।

कैबिनेट मंत्री डा हरक सिंह रावत ने कहा कि कम समय में अधिक कार्य करने की चुनौती है। इसी के हिसाब से कार्यों को रफ्तार देने के साथ ही जनसमस्याओं के त्वरित निदान को रणनीति तय की गई है। पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से जल मुहैया कराने की मुहिम समयबद्धता के साथ पूरी हो, इस पर उनका फोकस है। साथ ही गांव से लेकर शहर तक सभी जगह स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

गरीबों को जल्द मिले छत

शहरी विकास एवं आवास मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण के लक्ष्य को हासिल करने पर पूरा जोर है, ताकि गरीबों का घर का सपना पूरा हो सके। इस बारे में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे इस योजना से संबंधित कार्यों को तेजी से धरातल पर आकार दें।

गृह सहायिकाओं को देंगे संरक्षण

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि घरों में कार्य करने वाली गृह सहायिकाओं को संरक्षण देने के लिए नीति बनाने पर विचार चल रहा है। इसमें गृह सहायिकाओं के लिए मानदेय समेत अन्य बिंदुओं को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना और मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना पर भी खास फोकस है।

खेल नीति शीघ्र लागू करने के निर्देश

खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने खेल सचिव को उत्तराखंड खेल नीति, 2020 को शीघ्र लागू करने के निर्देश दिए हैं। वह बुधवार को विधानसभा में खेल विभाग की समीक्षा भी करेंगे। धामी मंत्रिमंडल के पोर्टफोलियो वितरण के बाद खेल मंत्री अरविंद पांडेय से सचिव खेल बृजेश कुमार संत ने मुलाकात की। इस दौरान खेल मंत्री ने कहा कि कैबिनेट में पूर्व पारित, खेल संस्कृति के विकास व उन्नयन के लिए खेल नीति को लागू किया जाए। खेल नीति लागू होने से उत्तराखंड खेल प्रदेश के रूप में भी अपनी पहचान बनाएगा। प्रदेश सरकार, राज्य में खेल प्रतिभाओं को निखारने व उभारने व युवाओं में खेलों के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed