अब हाथरस में ई गवर्नेंस जन सेवा केंद्रों पर होगी गैस बुकिंग, और भी हैं सुविधाएं, जानिए विस्‍तार से

0

सासनी में कोतवाली चौराहा स्थित तुलसी ई-गवर्नेंस जनसेवा केन्द्र पर भारत गैस एलपीजी सेवा केंद्र खोला गया जिसका उद्घाटन भारत गैस के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर संतोष कुमार, भारत गैस उत्तर प्रदेश के स्टेट हेड आशुतोष गुप्ता ने किया। सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) से ही उन्हें गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के साथ होम डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी।

रसोई गैस के लिए के लिए अब उपभोक्ताओं को तपती दुपहरी में लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब जब चाहे अपने यहां के नजदीकी कामन सर्विस सेंटर से रसोई गैस की डिलीवरी प्राप्त की जा सकती है। लॉकडाउन के समय में यह उपभोक्ताओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ और जनता को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ही रसोई गैस की डिलीवरी मिल गई। इसमें नए कनेक्शन के बीस रुपये व गैस सिलेंडर के लिए दो रुपये व सीएससी परिसर में डिलीवरी के लिए दस रुपये अतिरिक्त सेवा शुल्क के रूप में संचालक को भुगतान करने होंगें।

प्रयोग सफल रहने पर लगातार बढ़ रहे है केंद्र

इन सेंटरों से गैस कनेक्शन, गैस बुकिग, डिलेवरी, ऑनलाइन व डिजिटल पेमेंट आदि सुविधा का लाभ ग्राहकों को मिलेगा। जनपद में यह प्रयोग सफल रहा है। जनपद में फिलहाल पांच सौ सीएससी सेंटर हैं। 100 से ज्यादा सेंटरो पर ये सेवाएं दी जा रही है

बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

यह सुविधा सफल रही तो इससे इस क्षेत्र में भारी संख्या में लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। शिक्षित लोग अपना सीएससी सेंटर लेकर कार्य कर सकेंगे। लोगों को सीएससी सेंटरों पर मजदूरी आदि कार्य भी सिलिंडरों की डिलीवरी के चलते मिलेगा। उपभोक्ताओं की संख्या में भी इसके चलते इजाफा होने से ग्रामीण क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या कम होगी।

एजेंसी सीएससी सेंटर से रसोई गैस की बुकिग आदि कार्य एक सराहनीय कदम है। लोगों को इससे घर बैठे ही सुविधा उपलब्ध होगी। प्रयोग सफल रहा तो यह सरकार के गांव में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना में मील का पत्थर साबित होगा। अभी तक हाथरस में ये प्रयोग काफी हद तक सफल रहा है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed