देहरादून जिले में ब्लैक फंगस के 10 नए मरीज मिले, तीन की हुई मौत

0

उत्तराखंड में सोमवार को देहरादून जिले में 10 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई, जबकि तीन मरीजों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सोमवार को देहरादून जिले में एम्स ऋषिकेश में आठ, मैक्स हॉस्पिटल और श्री महंत इन्दिरेश हॉस्पिटल में एक-एक मरीज मिले हैं। जबकि मैक्स हॉस्पिटल में दो और महंत इन्दिरेश हॉस्पिटल में एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के कुल मरीजों का आंकड़ा 400 पहुंच गया है। अब तक 42 मरीज ब्लैक फंगस से जिंदगी की जंग जीत चुके हैं।

ब्लैक फंगस के मरीजों को राहत
देहरादून जिले में ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मरीजों को इलाज में फिलहाल राहत मिली हुई है। जिले के ऐसे अस्पताल जो ब्लैक फंगस के इलाज के लिए अधिकृत हैं वहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से दो दिन पहले एंफोटरइसिन बी लाइपोसोमल के 650 से अधिक इंजेक्शन भेजे गए हैं।

जिले के इन अस्पतालों में लगभग 100 से अधिक मरीज भर्ती हैं। उनका या तो सामान्य इलाज चल रहा है या ऑपरेशन हो चुका है। अभी तक लाइपोसोमल इंजेक्शन न मिलने के कारण सस्ते वाले इंजेक्शन ही मरीजों को लगाए जा रहे थे।

इन इंजेक्शन से पहले से ही डायबिटीज और अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों के लिए दिक्कत हो रही थी। यह इंजेक्शन लगाने से किडनी में साइड इफेक्ट और शरीर में अन्य कई तरह के विकार उत्पन्न हो रहे थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि हालांकि सभी मरीजों को महंगे वाले इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ रही है। फिर भी अस्पतालों को उपलब्धता और जरूरत के हिसाब से इंजेक्शन दिए जा चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *