प्रदेश में ब्लैक फंगस के 11 नए मरीज मिले, आठ संक्रमितों की हुई मौत

0

उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को देहरादून और नैनीताल जिले में 11 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है, जबकि आठ मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के अब तक मिले कुल मरीजों की संख्या 255 पहुंच गई है

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बृहस्पतिवार को देहरादून जिले में ब्लैक फंगस के नौ नए मरीज मिले, जबकि सात की मौत हो गई है। इन्हें मिलाकर देहरादून जिले में कुल मरीजों की संख्या 231 हो गई, जबकि 30 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि नैनीताल जिले मेें दो नए मरीज मिले और एक की मौत हुई है।

नैनीताल में अब तक 22 मरीज मिल चुके हैं, जबकि चार की मौत हो चुकी है। ऊधमसिंह नगर जिले में एक मरीज मिला है और एक की मौत हुई है। ब्लैक फंगस के मामले अभी तक देहरादून, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में ही सामने आए हैं। बता दें कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के 16 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।
अस्थायी अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीज भी किए जाएंगे भर्ती
आईडीपीएल में एम्स ऋषिकेश की ओर से संचालित राइफलमैन जसवंत सिंह रावत अस्थायी कोविड अस्पताल में अब गंभीर संक्रमित भी भर्ती किए जाएंगे। केवल वेंटिलेटर की जरूरत पड़ने पर मरीज को एम्स में भेजा जाएगा। इसके लिए एम्स ने शासन से 10 एंबुलेंस की उपलब्ध कराने की मांग की है। इसके साथ अस्पताल के म्यूकोरमाइकोसिस केयर वार्ड को भी शुरू कर दिया गया है।

राइफलमैन जसवंत सिंह रावत अस्थायी कोविड अस्पताल का लाभ कोविड मरीजों को मिल रहा है। अस्पताल में प्रभारी डा. मधुर उनियाल ने बताया कि अस्पताल में वर्तमान में 54 कोविड मरीज भर्ती है। उन्होंने बताया कि एम्स की प्रशिक्षित डाक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम मरीजों का इलाज कर रही है। डा. मधुर उनियाल ने बताया कि अस्पताल में गंभीर मरीजों को भी भर्ती किया जाएगा।

अगर मरीज की परेशानी बढ़ती है और वेंटिलेटर की जरूरत है तो उसको एम्स भेजा जाएगा। एम्स अस्थायी अस्पताल से रैफर होने वाले मरीजों के लिए 100 बेड आरक्षित रखे गए हैं। शासन से मरीजों को एम्स भेजने के लिए 10 एंबुलेंस की मांग भी की गई है। उन्होंने बताया अस्पताल का म्यूकोरकोरमाइकोसिस केयर वार्ड भी चालू है। ब्लैक फंगस के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों को वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed