कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, केदारनाथ-बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद

0

उत्तराखंड के कई जिलों में बुधवार को बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम केंद्र के अनुसार, बुधवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिलों में कुछ स्थानों पर तेज बौछारों के साथ बहुत भारी बारिश हो सकती है। नैनीताल, चंपावत, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिलों में कुछ-कुछ स्थानों पर भारी बारिश के दो से तीन दौर हो सकते हैं।

इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में कई स्थानों पर बृहस्पतिवार को भी भारी बारिश होगी। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार के लिए भी प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
केदारनाथ-बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद
ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग तोताघाटी में तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया। यहां सोमवार सुबह से मार्ग अवरुद्ध है। वहीं, बदरीनाथ हाईवे आज सुबह पागलनाला, कुहेड़ और नंदप्रयाग में भी बंद हो गया। बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा पर जा रहे यात्री भी रास्ते में फंसे हैं। यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

मंगलवार रात को केदारघाटी में मूसलाधार बारिश से रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड नेशनल हाईवे पर डोलिया मंदिर के पास भारी भूस्खलन हो गया। यहां भी भूस्खलन के कारण हाईवे बंद हो गया है। यमुनोत्री क्षेत्र में भी बारिश होने से हाईवे ओजरी डबरकोट में भूस्खलन के कारण बंद  हो गया है।
बंगापानी तहसील में फिर मची तबाही 
पिथौरागढ़ जिले में बारिश का कहर जारी है। मूसलाधार बारिश ने आपदाग्रस्त बंगापानी क्षेत्र में फिर व्यापक नुकसान पहुंचाया है। मलबे से एक होटल दब गया है। वहीं, नाले में एक बाइक बह गई, जबकि दो वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। लुम्ती गांव में भी कई मवेशी नदी में बह गए। हालात देख लोग सहमे हुए हैं।

पिथौरागढ़ की लाइफ लाइन पिथौरागढ़ घाट सड़क तीन स्थानों पर मलबा आने से बंद हो गई है। इसके अलावा 20 से अधिक सड़कों में मलबा आया है। टनकपुर-पिथौरागढ़ नेशनल हाईवे भी आठवां मील और चल्थी में मलबा आने से सुबह से बंद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed