दिल्ली-एनसीआर में 4.7 तीव्रता का भूकंप, हरियाणा और राजस्थान में भी महसूस किए गए झटके

0

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। भूकंप का केंद्र गुरुग्राम बताया जा रहा है। भूकंप के झटके दिल्ली समेत नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए।

बता दें कि आज मिजोरम में चम्फाई के नजदीक भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.6 नापी गई थी। इसके बारे में नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का झटका दोपहर को 14:35 बजे आया था।
इससे पहले 28 जून यानी रविवार दोपहर को मेघालय में तुरा के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके दोपहर को 12:24 मिनट पर महसूस किए गए। सेंटर ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 रही।

वहीं 26 जून यानी शुक्रवार को भी मेघालय के तुरा इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई थी। इससे पहले भी पूर्वोत्तर के असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी। तब मिजोरम का आइजोल भूकंप का केंद्र था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed