उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और उनकी पत्नी कोरोना को हराकर हुए ठीक

0

उत्तराखंड के पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज और उनकी धर्मपत्नी पूर्व मंत्री अमृता रावत कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। निजी पैथोलॉजी में दोनों की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक सप्ताह पहले एम्स ऋषिकेश से छुट्टी मिलने के बाद से ही महाराज और उनका परिवार 14 दिन के होम क्वारंटीन में था।

बता दें कि हाल ही में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और उनका पूरा परिवार संक्रमण की चपेट में आ गया था। सबसे पहले 30 मई को पूर्व मंत्री अमृता रावत कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं। इसके बाद सतपाल महाराज समेत परिवार के चार सदस्यों व स्टाफ के भी करीब 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
यह भी पढ़ें: Coronavirus: अगस्त में पीक पर पहुंचने के बाद कम होगा कोरोना का असर, शोध में सामने आई जानकारी

परिवार के सभी सदस्यों का एम्स ऋषिकेश में इलाज किया गया था। लगभग 17 दिन एम्स में भर्ती रहने के बाद एक सप्ताह पहले महाराज और अमृता रावत को छुट्टी देकर 14 दिन के होम क्वारंटीन में भेजा गया था। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद महाराज, अमृता रावत और पुत्र वधु मोहिना सिंह ने स्वास्थ्य लाभ की कामना करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रशंसकों का धन्यवाद किया।

कहा कि जनता की शुभकामनाओं और प्रार्थना का परिणाम है कि उन्हें फिर से जनता की सेवा करने का अवसर प्राप्त होगा। महाराज ने कोरोना संक्रमण के दौरान सहयोग के लिए सरकार, प्रशासन, डॉक्टारों व नर्सिंग स्टाफ का आभार जताते हुए पूरे देश को इस वैश्विक महामारी से शीघ्र मुक्ति की कामना की है।
कोरोना संक्रमण में कमी आई, रिकवरी बढ़ी 
कोरोना संकट से जूझ रहे प्रदेशवासियों के लिए राहत की खबर है। 15 सप्ताह बाद अब संक्रमण के मामलों में कमी आई है। वहीं, रिकवरी दर में भी सुधार हो रहा है। 14वें सप्ताह की तुलना में 15वें सप्ताह में 24 प्रतिशत रिकवरी बढ़ी है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च को मिला था। तब से इसके इलाज और संक्रमण को रोकने के तमाम कदम उठाए गए हैं। 21 से 27 जून तक प्रदेश में 10299 सैंपल की जांच की गई।

जिनमें 490 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं जबकि 462 संक्रमित मरीज ठीक होने के बाद घर भेजे गए। प्रदेश में अब तक लगभग 58 हजार सैंपल की जांच की गई। इनमें 2800 से अधिक पॉजिटिव मिले हैं। जिनमें से 1912 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोरोना के आंकड़ों का अध्ययन कर रहे सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्यूनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि 15वें सप्ताह में सैपलिंग, टेस्टिंग, पॉजिटिव मामले और रिकवरी दर में सुधार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed