यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर वोट‍िंग जारी, मुजफ्फरनगर में वोट डालने पहुंची दुल्‍हन

0

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आठ सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गए। मतदान शाम छह बजे तक होगा। इनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, ब‍िजनौर, रामपुर, नगीना (अजा), मुरादाबाद और पीलीभीत लोकसभा सीट शाम‍िल हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ सीटों में से चार भाजपा, तीन बसपा और एक सपा ने जीती थी। इस बार कई द‍िग्‍गजों की परीक्षा है। प्रत्‍याशि‍यों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा, जिसके बाद चार जून को होने वाली मतगणना का इंतजार रहेगा।

Pilibhit Lok Sabha Voting percentage

 Pilibhit Lok Sabha Voting percentage

– सीट – पीलीभीत
– समय – सुबह के नौ
– मतदान – 0.58 प्रतिशत

UP Election 2024 Phase 1 Voting Live:

UP Election 2024 Phase 1 Voting Live:

 पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और उनकी पत्नी सीमा नकवी ने रामपुर के शंकरपुर में बने मतदान केंद्र पर डाला वोट।

Meerut Voting Live Updates: मेरठ में बूथ पर लगी मतदाताओं की कतार

मेरठ जिले कीहस्तिनापुर विधानसभा के ग्राम गणेशपुर प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ पर मतदान करने के लिए मतदाताओं की कतार लगी।

Pilibhit Voting Live: मतदान करने पहुंचीं द‍िव्‍यांग सायरा

पीलीभीत के तहसील सदर में बने बूथ पर दिव्यांग सायरा भी मतदान करने पहुंचीं। हालांकि, बूथ के बाहर व्हीलचेयर रखी थी, लेकिन वहां मौजूद कर्मियों ने उन्हें इस बारे में नहीं बताया। वोट डालने के बाद सायरा काफी खुश थीं। बोलीं, मतदान जरूर करना चाहिए। लोकतंत्र की मजबूती के लिए यह बहुत जरूरी है।

 

Muzaffarnagar Voting Live Update: वोट डालने पहुंची दुल्‍हन

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में अपना वोट डालने के लिए मुजफ्फरनगर में मतदान केंद्र संख्या 193-194 पर एक दुल्हन पहुंची। दुल्‍हन ने कहा, “चुनाव में वोट डालना हर नागरिक का अधिकार है। मैं यहां अपने चाचा को पूरा समर्थन देने आई हूं।”

 

UP Lok Sabha Election 2024 Voting Live Updates: रामपुर में बूथ के बाहर फोर्स तैनात

रामपुर के वाल्मीकि जूनियर हाई स्कूल बूथ पर वोट डाले जा रहे हैं। सुरक्षा को देखते हुए बूथ के बाहर फोर्स तैनात है।/

UP Lok Sabha Election 2024 Voting Live: सहारनपुर में नकुड़ के सरूरपुर तगा में EVM मशीन खराब

सहारनपुर के नकुड़ के सरूरपुर तगा में ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना है। बूथ संख्या 227 पर ईवीएम मशीन खराब होने की बात सामने आ रही है। बूथ संख्या 227 कैराना लोकसभा क्षेत्र में आती है।

UP Lok Sabha Election 2024 Live Voting: सहारनपुर में 14 हजार 570 पुलिसकर्मी तैनात

सहारनपुर सीट से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से 14 हजार 570 पुलिसकर्मी जिलेभर में तैनात किए गए हैं। हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा का कड़ा पहरा है।

शाम छह बजे के बाद ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच सेंट्रल वेयर हाउस में जमा कराया जाएगा।

UP Lok Sabha Election 2024 Live Voting: रामपुर में मतदाताओं ने डाला वोट

रामपुर के वाल्मीकि जूनियर हाई स्कूल बूथ पर वोट‍िंग शुरू हो गई है। सुबह सात बजे से ही लोग बूथ पर पहुंचे और अपने मताधि‍कार का इस्‍तेमाल क‍िया।

UP Lok Sabha Election 2024 Voting Live: यूपी आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू

यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। पोल‍िंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं।

मंडी स्थल से रवाना होने लगी पोलिंग पार्टियां

मंडी स्थल से रवाना होने लगी पोलिंग पार्टियां
पीलीभीत। लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों की देखरेख में पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई है। ईवीएम के साथ ही मतदान संबंधी अन्य सामग्री के साथ पोलिंग पार्टियां अपने निर्धारित वाहनों में सवार होकर निकल रही हैं।
गुरुवार को सुबह दस बजे से ही शहर में कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर में पोलिंग पार्टियों को ईवीएम के साथ ही अन्य मतदान सामग्री का वितरण शुरू करा दिया गया। इसके लिए विधानसभा क्षेत्रवार शिविर टिनशेड में लगाए गए।
सामग्री प्राप्त करने के बाद पीठासीन अधिकारियों ने अपने अपने मतदान अधिकारियों के सहयोग से उन्हें चेक किया और फिर निर्धारित वाहनों में सवार होने के लिए चल पड़े। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 958 मतदान केंद्रों पर कुल 1521 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

Shamli Voting Live Update: मतदान केंद्रों पर ड्रोन से होगी निगरानी, पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

संवाददाता जागरण, शामली : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियों के साथ ही पुलिस-फोर्स को भी मतदान केंद्रों पर रवाना किया गया। पैरामिलिट्री फोर्स की सुरक्षा घेरे में ईवीएम को भिजवाया गया। सुबह छह बजे से लेकर देर रात तक पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। सभी थानों में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई। यदि किसी भी व्यक्ति ने गड़बड़ी की तो कार्रवाई की जाएगी। समस्त केंद्रों पर सीसीटीवी, वीडियो ग्राफी आदि से निगरानी की जा रही है। इसके अलावा ड्रोन से भी निगरानी होगा।

Saharanpur Voting Live Update: लोकतंत्र के महापर्व में करें शत-प्रतिशत सहभागिता: सहारनपुर डीएम

Saharanpur Voting Live Update: लोकतंत्र के महापर्व में करें शत-प्रतिशत सहभागिता: सहारनपुर डीएम

 लोकतंत्र के महापर्व में करें शत-प्रतिशत सहभागिता: सहारनपुर डीएम

जागरण संवाददाता, सहारनपुर : जिला निर्वाचन अधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय मतदान पार्टियों के लिए पेयजल, कैंटीन, शौचालय आदि की सुविधाओं, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा के शिविर आदि व्यवस्थाओं को देखकर संतुष्टि व्यक्त की। मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर स्वादिष्ट भोजन की व्यवस्था की है, जिससे मतदान कार्मिकों को किसी भी प्रकार से समस्याओं का सामना न करना पड़े। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने कहा कि जनपद सहारनपुर में निर्वाचक बहुत ही सतर्क और सहज हैं। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों का स्वागत और अभिनंदन किया।

UP Election 2024 Phase 1 Voting Live:

 सहारनपुर में  रिजर्व पोलिंग पार्टी समेत मतदान के लिए 11928 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सहारनपुर लोकसभा और कैराना आंशिक लोकसभा के लिए जिले को 22 जोन एवं 216 सेक्टर में बांटा गया है। जोनल व सेक्टर अधिकारी के साथ सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र में 506 संवेदनशील मतदेय स्थल हैं, जबकि 125 अतिसंवेदनशील मतदेय स्थल चिन्हित किए गए हैं।

मतदान कर्मियों को उपलब्ध कराई जाएगी मेडिकल किट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों और मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैय्या कराने के निर्देश दिए गए हैं।

UP Lok Sabha Election 2024: इन द‍िग्‍गजों के भाग्‍य का फैसला

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को हो रहे मतदान में केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान योगी सरकार में लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद कैराना से भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी बिजनौर से एनडीए (रालोद) प्रत्याशी के रूप में उतरे मीरापुर के रालोद विधायक चंदन चौहान और नगीना से बतौर भाजपा प्रत्याशी ताल ठोंक रहे नहटौर के विधायक ओम कुमार के भाग्य का फैसला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed