एलन मस्क ने 43 अरब डालर यानी करीब 3200 अरब रुपये में ट्विटर को खरीदा, कंपनी बोर्ड ने पेशकश को किया मंजूर

0

शुरुआती ना-नुकुर के बाद ट्विटर दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर इंक के नए मालिक हैं। बता दें कि कंपनी बोर्ड ने सोमवार देर शाम एलन मस्क के 54.20 डालर प्रति शेयर की पेशकश को आखिरकार मंजूर कर लिया है। यानी की 43 बिलियन अमरीकी डालर नकद यानी करीब 3200 अरब रुपये में यह डील डन कर दी गई है।

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा 

ट्विटर के मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने अपने एक बयान को साझा करते हुए  ट्वीट किया, जिसमें लिखा, ‘स्वतंत्र भाषण कार्यशील लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है, जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है।’ मस्क ने आगे कहा, ‘मैं भी नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर ट्विटर में कुछ नए फीचर जोड़ना चाहता हूं, जैसे कि एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाना चाहता हूं, स्पैम बाट्स को खत्म करना चाहता हूं और सभी यूजर्स को प्रामाणिकता देना चाहता हूं, जिससे लोगों में ट्विटर पर विश्वास बढ़े। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है- मैं इसे अनलाक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।’

बता दें कि इस संबंध में रविवार सुबह भी बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था, जिसके संबंध में एलन मस्क ने एक ट्वीट करके कहा था, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है।’ बता दें कि मस्क ने 54.20 डालर प्रति शेयर के भाव पर 4,300 करोड़ डालर (वर्तमान भाव पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) की कीमत लगाई थी और नकद भुगतान की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी परिवर्तनों की जरूरत है, उसके लिए पहले उसका निजी हाथों में जाना जरूरी है।

मस्क कुछ दिनों से व्यक्तिगत क्षमता के तहत ट्विटर को खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक ट्विटर मस्क के साथ अब तक ‘गो-शाप’ प्रविधान को अंतिम रूप नहीं दे पाई, जिसके तहत सौदे पर हस्ताक्षर होने के बाद उसे अन्य बोलियां मंगाने की मंजूरी मिली। अगर कोई अन्य कंपनी अधिग्रहण का ज्यादा बेहतर आफर देती है तो ट्विटर मस्क को ब्रेक-अप शुल्क देकर किसी अन्य पार्टी का प्रस्ताव स्वीकार कर सकेगी।

सोमवार को न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर का शेयर 4.5 फीसद ऊपर 51.15 डालर पर था। बता दें कि जब मस्क ने ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी तो बड़ा सवाल यह उठा था कि क्या उनके पास इसके लिए फंड है। इसके बाद इस तरह की खबरें सामने आई कि कई निजी इक्विटी फर्म ने उनके साथ भागीदारी करने की इच्छा जताई है। इसी परिपेक्ष्य में उन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिकी शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मार्गन स्टेनली और दूसरे बैंक उन्हें 13 अरब डालर कर्ज देने को तैयार हो गए। इसके अलावा वह टेस्ला में अपने स्टाक की एवज में 12.5 अरब डालर का ऋण लेंगे। जबकि 21 अरब डालर के नकद भुगतान के जरिये ट्विटर की बाकी बची हिस्सेदारी खरीदेंगे। मार्गन स्टेनली ने मस्क की इलेक्टि्रक कार कंपनी टेस्ला में भी निवेश कर रखा है।

ट्विटर में मस्क की 9.2 फीसद की थी हिस्सेदारी

ट्विटर में एलन मस्क की 9.2 फीसद की हिस्सेदारी थी। और यही नहीं वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे । हालांकि कुछ दिनों पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने पिछले दिनों यह जानकारी सार्वजनिक करके सबको चौंका दिया था कि उसके पास ट्विटर की 10.3 फीसद हिस्सेदारी है। हालांकि इस दावे की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी है। खास बात यह है कि जब कुछ दिनों पहले मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया था तो कंपनी में शेयरधारक और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने इसे यह कहकर खारिज कर दिया था कि प्रस्तावित पेशकश कंपनी का सही मूल्यांकन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed