उत्तराखंड में बच्चों के लिए स्कूलों में बनाए जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर, रखनी होगी ये सुविधाएं

0

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार उत्तराखंड में भी तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) शुरू होगा। इसके साथ ही 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर को तीसरी डोज दी जाएगी। हालांकि, यह डोज दूसरी डोज लगने के नौ महीने, यानी 39 सप्ताह पूरा होने पर दी जाएगी। विशेष यह कि बच्चों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) स्कूलों में ही बनाए जाएंगे। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य व विद्यालयी शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सचिव स्वास्थ्य डा पंकज कुमार पांडे और सचिव विद्यालयी शिक्षा आर मीनाक्षी सुंदरम ने सभी जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारियों व जिला मुख्य शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को केवल कोवैक्सीन (Covaccine) लगाई जाएगी।

इसमें प्राइवेट स्कूल, सरकारी स्कूल, मदरसा, संस्कृत स्कूल व आदिवासी स्कूल के बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद सभी स्कूल इस आयुवर्ग की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। स्कूलों को भी वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) के रूप में चिह्नित किया जाएगा। वैक्सीनेशन के दौरान सभी बच्चे अपना परिचय पत्र अथवा आधार कार्ड व मोबाइल नंबर साथ रखेंगे।

शासन द्वारा जारी आदेश में जिलाधिकारियों को इस वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed