ओमिक्रोन: केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने लगाई पाबंदियां, जानें- किस राज्य ने उठाया है क्या कदम

0

देश में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान राज्यों को जिलों में पॉजिटिव केस, डबलिंग रेट और क्लस्टर पर नजर रखने की सलाह दी गई है. साथ ही राज्यों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है और सभी सावधानियों का पालन करने के लिए कहा गया है। राज्यों को त्योहारों पर स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी गई है। राज्यों से कहा गया है कि फुली वैक्सीनेशन गंभीर स्थिति यहां तक की ओमिक्रॉन और अस्पताल में भर्ती होने से रक्षा कर सकता है। ऐसे में डोर टू डोर वैक्सीनेशन कराया जाए।

केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को दिए गए सुझाव के बाद शाम तक कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां घोषित कर दीं। खासतौर पर क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन पर शिकंजा कस दिया गया है। मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अब नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है, जबकि कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां लागू कर दी हैं।

मप्र में 37 दिन बाद फिर नाइट कर्फ्यू

मध्यप्रदेश सरकार ने 37 दिन बाद दोबारा अपने यहां रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। साथ ही सरकार ने कहा है कि जिम, कोचिंग, थिएटर, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल में 18 साल उम्र से ज्यादा के उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं।

दिल्ली में क्रिसमस-न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक

दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले सार्वजनिक उत्सव पर रोक लगा दी गई है। DDMA के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसद व्यवस्था को ही मंजूरी होगी।

यूपी के नोएडा-लखनऊ में धारा-144 लागू

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में योगी सरकार ने 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

तेलंगाना के गांव में 10 दिन का लॉकडाउन लगा

तेलंगाना में नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के गडेम नाम के गांव में एक ओमिक्रोन संक्रमित मिलने पर सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कर्नाटक में न्यू ईयर जश्न पर रोक

कर्नाटक में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लगातार दूसरे साल नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है। क्रिसमस के जश्न पर रोक नहीं है, लेकिन चर्चों में बड़े पैमाने पर भीड़ जमा होने पर रोक लगा दी गई है।

तमिलनाडु में टीकाकरण अनिवार्य

तमिलनाडु सरकार ने न्यू ईयर और क्रिसमस सेलिब्रेशन को लेकर कोई बड़ी पाबंदी नहीं लगाई है। लेकिन होटलों-क्लबों में केवल कोरोना वैक्सीनेशन कराने वालों को ही एंट्री दिए जाने की अनिवार्यता घोषित कर दी है। चेन्नई के समुद्री बीच पर भी सीमित संख्या में ही लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट कर पाएंगे।

महाराष्ट्र में स्कूल बंद, पब्लिक सेलिब्रेशन पर नई गाइडलाइंस

महाराष्ट्र सरकार ने दोबारा स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। मुंबई नगर निगम ने क्रिसमस और न्यू ईयर के पब्लिक सेलिब्रेशन की नई गाइडलाइंस जारी की हैं। यहां अब आयोजन स्थल की 50 फीसद क्षमता तक ही लोग एकत्र हो पाएंगे। नासिक में टीकाकरण नहीं कराने वाले लोगों के मॉल्स और सरकारी आफिसों में घुसने पर रोक लगा दी गई है।

ओडिशा में भी न्यू ईयर पार्टियों पर रोक

ओडिशा ने भी न्यू ईयर को लेकर होने वाली पार्टियों के आयोजन पर पूरी तरह रोक लगा दी है। राज्य के होटल्स, रेस्टोरेंट्स और पब्लिक प्लेसेज पर यह रोक 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगी।

गुजरात के आठ प्रमुख शहरों में लगाया गया रात का कर्फ्यू

इस सप्ताह की शुरुआत में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने 8 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, गांधीनगर, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ में रात का कर्फ्यू (सुबह 1 से 5 बजे के बीच) 30 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान आधी रात तक खुले रह सकते हैं और रेस्टोरेंट भी 75 प्रतिशत क्षमता पर खुले रह सकते हैं। जिम भी 75 फीसद क्षमता पर खुल रह सकती हैं। बगीचे और पार्क रात 10 बजे तक खुले रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed