10 साल पुराने पेट्रोल-डीजल वाहन मालिकों के लिए खुशखबरी, जाने- दिल्ली सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट

0

अगर आपके पास 10 साल पुराने चार पहिया पेट्रोल और डीजल से संचालित  वाहन हैं तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी की तरह हैं, क्योंकि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार एक बड़ी राहत लेकर आई है।  दरअसल, आम आदमी पार्टी सरकार ने 10 साल पुराने पेट्रोल व डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने का रास्ता खोल दिया है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में 10 साल पुराने पेट्रोल व डीजल वाहनों के मालिकों के लिए यह खबर बड़ी राहत देने वाली है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली के लाखों पेट्रोल और डीजल से संचालित वाहन मालिकों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने तैयारी भी तेज कर दी है। इसके लिए बाकायदा दिल्ली सरकार ने ऐसे पेट्रोल व डीजल वाहनों में इलेक्टि्रक आपरेशन के लिए इलेक्ट्रिक रेट्रो फिटमेंट किट के निर्माता एवं आपूर्तिकर्ताओं को सूचीबद्ध (इम्पैनल्ड) करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इससे दिल्ली के हजारों वाहन मालिकों को बड़ी सहूलियत मिलेगी।

इस संबंध में दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने एक पब्लिक नोटिस जारी किया है। इस हालिया नोटिस में कहा गया है कि इन वाहनों में इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन के रेट्रो फिटमेंट सहित प्योर इलेक्ट्रिक आपरेशन के लिए इलेक्टि्रक रेट्रो फिटमेंट किट के निर्माता एवं आपूर्तिकर्ता ऐसे वाहनों के मेक एवं माडल्स के बारे में परिवहन विभाग को जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जिसमें इलेक्ट्रिक किट फिट की जा सकती है।

बता दें कि दिल्ली में बड़ी संख्या में ऐसे डीजल वाहन हैं जो 10 साल पूरे कर चुके हैं और इन्हें दिल्ली में चलने की अनुमति नहीं है। मगर इन वाहनों की हालत ठीक है। नियम के अनुसार अगर ये वाहन सड़क पर आते हैं तो इन्हें जब्त कर लिया जाएगा।ऐसे में ऐसे वाहन चालक संकट में हैं। इनके लिए सरकार ने रास्ता ढूंढ़ा है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों की संख्या लाखों में हैं, जाहिर है इससे दिल्ली के लोगों को AAP सरकार की ओर से न्यू ईयर गिफ्ट माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *