देश में डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए केंद्र नौ राज्यों में भेज रहा टीमें

0

 डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने में तकनीकी मदद उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए विशेषषज्ञों की केंद्रीय टीमें प्रतिनियुक्त कर दीं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के काफी संख्या में मिले मामलों के मद्देनजर उठाया है। विशेषज्ञ टीमों में नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल और नेशनल वेक्टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के अधिकारी शामिल हैं।

दिल्ली में डेंगू के हालात की समीक्षा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया था कि डेंगू के सर्वाधिक सक्रिय मामलों वाले राज्यों की पहचान करके वहां विशेषषज्ञों की टीमें भेजी जाएं। दिल्ली में इस साल अभी तक डेंगू के 1,530 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए हैं और इनमें 1,200 से अधिक सिर्फ अक्टूबर में रिपोर्ट हुए हैं। दिल्ली में एक माह में डेंगू के मामलों की यह पिछले चार साल में सबसे अधिक संख्या है।

जम्मू-कश्मीर- प्रदेश में बढ़े डेंगू के मरीज, अबतक 993 भर्ती

जम्मू-कश्मीर में अब तक मिले कुल 993 डेंगू के मामलों में से जिला जम्मू से 64 फीसदी मामले हैं। जम्मू में मंगलवार को 33 नए मामलों के साथ आंकड़ा 639 तक पहुंच गया। शहर के कई इलाके डेंगू से प्रभावित हैं। तापमान में गिरावट के बावजूद अस्पतालों में डेंगू के पीड़ितों का पहुंचना जारी है।

मध्य प्रदेश में बढ़ रहे मामले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed