13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग शुरू

0

चुनाव आयोग 30 अक्टूबर को हुए तीन संसदीय क्षेत्रों और 29 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के परिणाम आज घोषित करेगा। 30 अक्टूबर को जिन तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ, उसमें दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, हिमाचल की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल है।

विधानसभा की 29 सीटों में- असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल हैं। यहां सबमें आज वोटों की गिनती हो रही है।

उपचुनाव के दौरान लगभग 26,50,004 मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र थे। वहीं, बता दें कि ज्यादातर राज्यों में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच होगा।

-मंडी लोकसभा क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए हाल ही में हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुई।

आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर हुए उपचुनाव में ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया। मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) मतदाता की पहचान का मुख्य दस्तावेज रहा। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, चुनाव ड्यूटी में लगे निजी व्यक्तियों सहित सभी मतदान कर्मियों और चुनाव अधिकारियों को सेवाओं के लिए भेजे जाने से पहले उनका पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed