त्योहार स्पेशल : दशहरा, दिवाली व छठ पूजा में घर जाने वाले यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, चलेंगी 40 जोड़ी ट्रेनें

0

देश में कोरोना संक्रमण की वजह से सीमित संख्या में ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। लेकिन यात्रियों की परेशानी को देखते हुए कुछ विशेष ट्रेनों को शुरू करने की घोषणा की गई है और आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनें घोषित की जाएंगी।

इसलिए त्योहार के दिनों में यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है। सबसे ज्यादा भीड़ पूर्व दिशा की और चलने वाली ट्रेनों में है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के समय पूर्व दिशा की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में जगह नहीं है।

सभी ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट लेकर ही यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेनों की संख्या कम होने से यात्रियों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को घर जाने के लिए कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।

भारतीय उत्तर रेलवे ने 40 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उत्तर रेलवे की ओर से 40 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है। इनमें से कई ट्रेनों की घोषणा कर दी गई है। जल्द ही अन्य ट्रेनों की घोषणा ओर की जाएगी। यदि जरूरत पड़ी तो विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जाएगी। प्रत्येक रूट का सही से आकलन किया जा रहा है।

त्योहार के दिनों में टिकट की दलाली करने करने के लिए दलाल सक्रिय हो जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे सुरक्षा बल व रेल कर्मचारियों की विशेष टीम बनाई जा रही है। आरक्षण केंद्रों, रेलवे स्टेशनों के साथ ही ट्रेवल एजेंसियों पर भी नजर रखी जाएगी।

इंटरनेट मीडया के माध्यम से लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। लोगों को भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट, आरक्षण केंद्रों व अधिकृत ट्रेवल एजेंट से टिकट खरीदने की सलाह दी जा रही है।

कई ट्रेनों में नहीं मिल पा रहा टिकट
नई दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस, नई दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी एक्सप्रेस, आनंद विहार-पटना विक्रमशिला एक्सप्रेस, नई दिल्ली-बनारस शिव गंगा एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जयनगर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में दो नवंबर तक कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *