सरकारी अस्पतालों में 207 तरह की पैथोलॉजी जांचें मुफ्त, सीएम धामी ने किया योजना का शुभारंभ

0

उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में 207 प्रकार की पैथोलॉजी जांचें अब बिल्कुल मुफ्त होंगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को मुफ्त जांच योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ वह प्रदेश के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाएंगे।

मंगलवार को कोरोनेशन अस्पताल में योजना का शुभारंभ हुआ। इस योजना के तहत सभी सरकारी अस्पतालों में हर प्रकार की बायोप्सी, कैंसर मार्कर, हार्मोन प्रोफाइल, विटामिन का स्तर नापने जैसी तमाम महंगी जांचें भी निशुल्क होंगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से निशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना को प्रदेश के छह जिलों अल्मोड़ा, टिहरी, देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के 38 जिला व उप जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में शेष जनपदों के 32 चिकित्सालयों में यह योजना लागू होगी। योजना के तहत उपचार के दौरान डायग्नोस्टिक एवं जांच संबंधित सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध होंगी और तुरंत जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर मरीज का उपचार भी जल्दी शुरू हो पाएगा।

मरीजों को 207 प्रकार की पैथोलॉजी जांच अस्पताल में ही उपलब्ध हो जाएगी। योजना को संचालित करने के लिए ई-निविदा के माध्यम से मैसर्स चंदन हेल्थ केयर लिमिटेड लखनऊ का चयन किया गया है। यह योजना पीपीपी मोड में चलेगी। निशुल्क जांच योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पांच करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना से 500 युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।
प्रदेश में दिसंबर तक सबको लग जाएगी वैक्सीन : धामी
कोरोनेशन अस्पताल में मंगलवार को मुफ्त जांच योजना के शुभारंभ के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की मजबूती पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से सुधार हुआ है। राज्य में 72 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 23 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। दिसंबर तक राज्य में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण किया जाएगा। इस माह केंद्र से राज्य को कोविड की 17 लाख वैक्सीन मिली। अगले माह से और अधिक वैक्सीन मिलेगी।

धामी ने कहा कि इस नि:शुल्क जांच योजना का लाभ समाज के अंतिम छोर पर खड़े लोगों तक पहुंचेगा। अभी तक धन के अभाव में जो लोग अपनी जांच नहीं करा पाते थे, अब उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत, विधायक खजानदास, स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी, महानिदेशक डॉ.तृप्ति बहुगुणा, निदेशक एनएचएम डॉ.सरोज नैथानी, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ.शिखा जंगपांगी, चंदन हेल्थ केयर के मैनेजिंग डायरेक्टर अस्मिता सिंह, डायरेक्टर अमित श्रीवास्तव एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

हर जिले में होंगे बड़े आयोजन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में निशुल्क जांच योजना का लाभ सभी को मिलेगा। इसके प्रसार के लिए हर जिले में बड़े आयोजन किए जाएंगे। अटल उत्तराखंड आयुष्मान योजना के तहत सभी परिवारों को पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क उपचार दिया जा रहा है। योजना के तहत अभी तक तीन लाख 17 हजार से अधिक लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *