हरिद्वार में नेशनल गेमों की मेजबानी के लिए 37 करोड़ की लागत से स्पोर्ट्स स्टेडियम तैयार

0

38 वें नेशनल गेमों के लिए हरिद्वार में स्पोर्ट्स स्टेडियम को अभी से सजाया और संवारे जाने लगा है। इसके लिए हॉकी और कुश्ती के लिए 37 करोड़ के खेल स्टेडियमों को तैयार किया जा रहा है। हॉकी का स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका, जबकि कुश्ती का इंडोर स्टेडियम का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से 38 वें नेशनल गेम कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है। राष्ट्रीय खेल 2022 में प्रस्तावित हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते अभी यह निश्चित नहीं है कि यह आयोजन कब होंगे। क्योंकि अभी तक गोवा में प्रस्तावित 36 वें नेशनल गेम ही नहीं हो पाए हैं। 37 वें नेशनल गेम छत्तीसगढ़ में होने हैं। इसके बाद उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है। इसके लिए प्रदेश सरकार तैयारी में जुटी हुई है। देहरादून, रुद्रपुर, हल्द्वानी के साथ ही हरिद्वार का भी नेशनल खेलों के लिए चयन किया गया है।

रोशनाबाद स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में हॉकी, कुश्ती और घुड़सवारी के लिए मैदान तैयार किए जा रहे हैं। स्पोर्ट्स स्टेडियम के पीछे 15 एकड़ जमीन पर 17 करोड़ रुपये के बजट से नेशनल हॉकी स्टेडियम बनाया जा रहा है। यहीं पर कुश्ती के लिए 20 करोड़ से इंडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है। घुड़सवारी खेलों के लिए अभी कोई बजट जारी नहीं किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के मानक के हिसाब ही नेशनल स्तर के खेल मैदान सुविधाओं से सुसज्जित किए जा रहे हैं।

हॉकी स्टेडियम में बैठ सकेंगे दो हजार दर्शक
उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि हॉकी स्टेडियम में दो हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे। इसके लिए दर्शक दीर्घा बनाई जा रही है। हॉकी मैदान के लिए अलावा खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस मैदान भी अलग से तैयार किया जा रहा है।

स्थानीय खिलाड़ियों के सपनों के भी लगेंगे पंख
नेशनल गेेमों के लिए तैयार किया जा रहा राष्ट्रीय स्तर का मैदान लगभग तैयार हो चुका है। स्थानीय खिलाड़ियों को भी मैदान में खेलने का अवसर मिलेगा। उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि खेल मैदान तैयार होने से स्थानीय खिलाड़ियों के सपनों को भी पंख लग सकेंगे।

राष्ट्रीय खेलों के हॉकी स्टेडियम और कुश्ती के लिए इंडोर स्टेडियम तैयार करने का कार्य बड़ी तेजी के साथ चल रहा है। हॉकी मैदान लगभग तैयार हो चुका है। कुश्ती का इंडोर स्टेडियम भी बनकर तैयार हो जाएगा।
– एसके डोभाल, जिला क्रीड़ा अधिकारी, हरिद्वार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed