15.42 प्रतिशत बढ़ा दून रीजन का रिजल्ट, 98.64 फीसदी विद्यार्थी हुए पास

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं का रिजल्ट घोषित किया। देहरादून रीजन का परिणाम बीते दो सालों की तुलना में इस बार 15.42 फीसदी अधिक रहा। जबकि 98.64 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की। सीबीएसई के देहरादून रीजन में उत्तराखंड के सभी 13 और उत्तरप्रदेश के आठ जिलों के स्कूल आते हैं।

इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए देहरादून रीजन में उत्तराखंड के 486 और यूपी के 336 स्कूलों के 71063 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इसमें से 67421 नियमित और 3642 प्राइवेट छात्र थे।

स्कूलों के 64531 में से 63654 छात्रों ने परीक्षा पास की। देहरादून रीजन के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने पास हुए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि बोर्ड परिणाम बनाने में पूरी पारदर्शिता एवं गाइडलाइन का पालन किया गया है। खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार, गढ़वाल में ऋषिकेश की बेटी शताक्षी गुप्ता ने सबसे ज्यादा 99.60 फीसदी अंक हासिल किए हैं। जबकि काशीपुर के लिटिल स्कॉलर स्कूल के छात्र राघव जिंदल ने कुमाऊं में सर्वाधिक 99.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वहीं, हल्द्वानी के तीन विद्यार्थियों सेंट थेरेसा के परमेंदर सिंह भाटिया को 99.60, बिड़ला स्कूल हल्द्वानी के निविक साहू को 99.60 और लावन्या नौटियाल को 99.60 फीसदी अंक मिले हैं।

यह भी पढ़ें… CBSE Results 2021: सीबीएसई ने जारी किए कक्षा 12वीं के नतीजे, लेकिन उससे पहले छात्रों को यहां से लेना होगा रोल नंबर

इसी तरह अल्मोड़ा जिले में आर्मी पब्लिक स्कूल रानीखेत की अंजलि कैड़ा को 98.8, जवाहर नवोदय विद्यालय बागेश्वर की श्रेया पांडे को 98.4, होली विजडम स्कूल मानेश्वर,चंपावत के आत्मन उप्रेती को 98.4, बीयर शिवा स्कूल पिथौरागढ़ के दिव्यांशु को 97.6 फीसदी अंक मिले हैं। हालांकि अभी तक सीबीएसई की ओर से सूची जारी न होने के कारण टॉपर को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

पिछले तीन साल का रिजल्ट प्रतिशत
2019    73.57 फीसदी
2020    83.22 फीसदी
2021    98.64 फीसदी
ऐसे चेक करें रिजल्ट
पहला चरण: सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
दूसरा चरण: सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in है।
तीसरा चरण: यहां होम पेज पर आपको 12वीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
चौथा चरण: जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
पांचवा चरण: जहां आपको अपनी एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
छठा चरण:  इसके बाद आपका 12वीं का रिजल्ट खुल जाएगा।
सांतवां चरण:  जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे और प्रिंट ले सकेंगे।

छात्र एसएमएस के जरिए भी अपना 12वीं का रिजल्ट मंगा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को CBSE10 < ROLLNUMBER > < ADMITCARDID > दर्ज करके 7738299899 नंबर पर सेंड करना होगा। इस तरह उनको अपना रिजल्ट पता चल जाएगा।
रिजल्ट से नाखुश बच्चे दे सकेंगे लिखित परीक्षा
सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट से नाखुश बच्चे लिखित परीक्षा दे सकेंगे। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ऐसे छात्रों को इसकी सूचना अपने स्कूल को देनी होगी। स्कूलों की ओर से पूरी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जाएगी।

इसके बाद असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी होगा। परिणाम से नाखुश बच्चों के लिए लिखित परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच संभावित है, लेकिन परीक्षा कार्यक्रम कोरोना संक्रमण की स्थिति पर ही निर्भर रहेगा।

सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि लिखित परीक्षा के बाद आए छात्रों के अंक के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा, जिसे फाइनल बोर्ड रिजल्ट माना जाएगा।

बिन परीक्षा निकला रिजल्ट, छात्रों में कम दिखा उत्साह 
बिना परीक्षा के निकले रिजल्ट को लेकर छात्रों का उत्साह कम देखने को मिला। जहां एक ओर बोर्ड परीक्षा में बाजी मारने वाले छात्र स्कूल में आकर अपने मित्रों व शिक्षकों के साथ जश्न मनाते थे, लेकिन इस बार शहर के कुछ एक स्कूलों में गिने चुने छात्र ही पहुंचे। जबकि, अधिकतर स्कूलों में बच्चे आए ही नहीं। स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि कोरोनाकाल में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बच्चे जश्न मनाने के लिए स्कूल नहीं आए।
बागेश्वर की छात्राओं ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान
12वीं की बोर्ड परीक्षा में देहरादून रीजन में उत्तराखंड के बागेश्वर जिले की 100 फीसदी छात्राओं ने पास होकर प्रदेश का मान बढ़ाया। बोर्ड परीक्षा में बागेश्वर की सभी 131 छात्राएं सफल हुईं। जबकि रुद्रप्रयाग के 99.07 फीसदी छात्रों ने सफलता पाकर दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई। जिले की 98.57 फीसदी छात्राओं ने परीक्षा में सफलता हासिल की। उधर, यूपी के जेपी नगर जिले की 97.91 फीसदी छात्राओं ने सफलता प्राप्त की।

गलत जानकारी देने से अटक गया कुछ बच्चों का रिजल्ट
देहरादून। सीबीएसई के पोर्टल पर गलत जानकारी देने के चलते कुछ विद्यालयों के छात्रों का रिजल्ट रुक गया है। शहर के ऐसे कुछ स्कूल हैं जिसमें पांच, सात, 11, 15 बच्चों का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। इससे परेशान स्कूल प्रबंधकों ने सीबीएसई के कार्यालय से भी संपर्क किया। बताया गया है कि सही जानकारी दिए जाने के एक सप्ताह बाद ऐसे छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed