41 नए संक्रमित मिले, एक भी मरीज की मौत नहीं

0

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 41 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 64 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 645 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को 26408 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं चार जिलों चमोली, चंपावत और टिहरी और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, अल्मोड़ा में पांच, बागेश्वर में एक, देहरादून में सात, हरिद्वार चार, नैनीताल में पांच, पौड़ी में एक, पिथौरागढ़ में दो, रुद्रप्रयाग में पांच और ऊधमसिंह नगर में 11 संक्रमित मिले हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 342023 हो गई है। इनमें से 327979 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7362 लोगों की जान जा चुकी है।

27 दिनों से रोजना 100 से कम मिल रहे संक्रमित
प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ मरीजों की मौतें थम गई हैं। 27 दिनों से उत्तराखंड में प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या 100 से कम ही आ रही है। वहीं, एक सप्ताह में मात्र दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है। हालांकि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है।

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मामलों में ठहराव आया है। प्रदेश में तीन जुलाई को एक दिन में 158 नए संक्रमित मिले थे। इसके बाद से प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या 100 से कम है। वहीं, मौतें भी लगातार कम हो रही हैं। 24 से 30 जुलाई तक प्रदेश में मात्र दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है।

वर्तमान में प्रतिदिन सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण की दर 0.16 प्रतिशत है। सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। इसकी रफ्तार में स्थिरता जरूर आई है।

कहा कि आगामी चुनाव को लेकर राजनीति व अन्य गतिविधियां बढ़ रही हैं, जिससे कोरोना संक्रमण की रोकथाम भी करना चुनौती है। केरल समेत अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी बढ़ रहा है। इस देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है।

प्रदेश में ब्लैक फंगस भी थमा
प्रदेश में ब्लैक फंगस का खतरा थम गया है। दूसरे दिन भी प्रदेश में नए मामले और मौतें नहीं हुई है। पांच मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 555 और 124 मौतें हो चुकी है, जबकि 221 मरीज स्वस्थ हुए हैं।
लक्सर और खानपुर के केंद्रों पर 1650  लोगों को लगी गई वैक्सीन
लक्सर और खानपुर में अलग-अलग जगहों पर बनाए गए केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इस दौरान टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिला चिकित्सालय से लक्सर सीएचसी पर तीन हजार वैक्सीन की डोज भेजी गई थी, जो बृहस्पतिवार को समाप्त हो गई थी। इसके चलते शुक्रवार को पहली डोज का टीकाकरण नहीं हो पाया।

लक्सर स्वास्थ्य विभाग के बीपीएम आशीष शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को दो केंद्रों पर डेढ़ सौ लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं, खानपुर सीएचसी प्रभारी डॉ. विनीत कुमार ने बताया कि शुक्रवार को खानपुर क्षेत्र के प्रह्लापुर राजकीय प्राथमिक विद्यालय, गोवर्धनपुर के पंचायत घर, रहीमपुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मोहनावाला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, बादशाहपुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, माडाबेला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सिकंदरपुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, जोगावाला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, दाबकी खेड़ा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कान्हेवाली के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कर्णपुर के पंचायत घर, महेश्वरा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय पर 1500 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed