हरिद्वार से 280 यात्री व कांवड़िए और नारसन बॉर्डर से एक हजार वाहन लौटाए

0

हरिद्वार में कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित होने के बाद बॉर्डर से लेकर गंगा घाटों, रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर सख्ती बरती जा रही है। जीआरपी ने बुधवार को तीसरे दिन भी शटल बसों व ट्रेनों से यात्री वापस भेजे। निकास द्वार पर तैनात जीआरपी के जवान आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट देखने के बाद ही स्टेशन परिसर से यात्रियों को बाहर जाने दे रहे हैं, जिनके पास रिपोर्ट नहीं होती उनकी जांच की जाती है।

बुधवार को हरिद्वार आने वाली ट्रेनों से विभिन्न राज्यों से कांवड़ लेने के लिए आए 110 यात्रियों को शटल बस से और 170 अन्य यात्रियों को ट्रेनों से वापसी का टिकट कराकर वापस भेजा गया।

वहीं योग नगरी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश पर आने वाली ट्रेनों से विभिन्न राज्यों से कांवड़ यात्रा के लिए आए कुल 21 व्यक्तियों को पहचान कर परिवहन निगम की ओर से उपलब्ध कराई गई बसों से व रुड़की स्टेशन से 15 यात्रियों को वापस किया गया। वहीं हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन न करने 30, योग नगरी से 48, लक्सर से 10 व रुड़की रेलवे स्टेशन से 57 यात्रियों के विरुद्ध महामारी एक्ट में कार्रवाई की गई है। जीआरपी के एएसपी मनोज कात्याल ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर लगातार सख्ती की जा रही है।

1500 यात्रियों की कोरोना जांच 
चेकिंग के दौरान बिना कोविड-19 टेस्ट कराए आए 1500 यात्रियों का रेलवे  स्टेशन हरिद्वार पर टेस्ट किया गया। रेलवे स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश पर 114, रुड़की स्टेशन पर 180 लक्सर में दस यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया गया।

बॉर्डर से 70 कांवड़ियों को भेजा वापस 
जिले के चिड़ियापुर व लाहडपुर बॉर्डर से बुधवार को कांवड़ियों के साथ ही वाहनों को भी वापस भेजा गया। जिस यात्री का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट थी उनको ही एंट्री दी गई। श्यामापुर थाना प्रभारी अनिल चौहान ने बताया कि बॉर्डर पर लगातार सख्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि चिड़ियापुर बॉर्डर से बुधवार को 40 कांवडियों और 60 वाहनों को वापस भेजा गया। वहीं लाहडपुर बॉर्डर से 30 कांवड़ियों व 45 वाहन वापस भेजे गए।
एक हजार वाहन पुलिस ने बॉर्डर से लौटाए  
भारी बारिश के बीच भी यात्रियों का उत्तराखंड आना जारी है। बारिश के बीच नारसन, खानपुर और भगवानपुर क्षेत्र के बॉर्डरों पर बड़ी संख्या में वाहन पहुंचे। इस बीच पुलिस के जवानों ने एक हजार से अधिक वाहनों को लौटा दिया। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लाने वालों को ही पुलिस ने प्रदेश की सीमा में एंट्री दी।

सावन शुरू होने पर पुलिस-प्रशासन ने बॉर्डरों पर सख्ती बढ़ा दी है, लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।  कुछ लोग अपनी 72 घंटे की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लेकर पहुंच रहे हैं तो अधिकतर लोग बिना जांच रिपोर्ट के ही आ रहे हैं। बुधवार को बारिश के बीच सुबह से ही नारसन बॉर्डर पर वाहनों की भीड़ लगी रही। इस दौरान पुलिस ने करीब पांच सौ वाहनों को लौटा दिया।

वहीं, भगवानपुर क्षेत्र के काली नदी और मंडावर चेक पोस्ट से भी पुलिस ने तीन सौ से अधिक वाहनों को लौटाया। खानपुर क्षेत्र के खानपुर-पुरकाजी, सिकंदरपुर-पुरकाजी, दल्लावाला-मोरना और बालावाली-मंडावर बॉर्डर पर भी पुलिस का कड़ा पहरा है। खानपुर एसओ अभिनव शर्मा ने बताया कि जिन लोगों के पास कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन नहीं है, उन्हें बॉर्डर से लौटाया जा रहा है। दो सौ से अधिक वाहनों को लौटाया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed