ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, सिडनी में और सख्त हुआ लॉकडाउन

0

कोरोना वायरस ऑस्ट्रेलिया में कोहराम मचा रहा है। कोविड-19 के तेजी से बढ़ते हुए मामले को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में तालाबंदी लगाते हुए कड़ाई की जा रही है। बता दें कि बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 111 नए मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में कोरोना वायरस से एक अतिरिक्त मौत दर्ज की गई है। वहीं सिडनी और उसके आसपास के जिलों में 1000 से अधिक लोग कोरोना परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में संस्करण का प्रकोप

ऑस्ट्रेलिया के 5 मिलियन वाले लोगों का शहर सिडनी इस वक्त कोविड-19 की महामारी से परेशान है। सिडनी के पदाधिकारी द्वारा यह बताया गया है इस वायरस के प्रकोप की शुरुआत एक हवाईअड्डा ट्रांजिट ड्राइवर द्वारा वायरस को समुदाय में लाने के बाद से ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कोरोनावायरस का संस्करण तेजी से फैला है। सिडनी व उसके आसपास के जिलों की बात करें तो करीब 1000 से अधिक लोगों में कोरोना संस्करण पाया गया है। बता दें कि यह लोग कोविड-19 के सकारात्मक परीक्षण से पहले अपनी दैनिक जिंदगी और समुदाय में पुण्य रुप से का सक्रिय बने हुए थे। जिससे ना जाने और कितने लोगों को इस वायरस ने अपना निशाना बना लिया होगा। वहीं राज्य में वायरस के चलते एकत्रित मौत भी हुई है जो 2021 की शुरुआत में कुल 3 और महामारी को मिलाकर 913 हो गई।

सिडनी में सख्त हुई पाबंदियां

लगातार तेजी से बढ़ते हुए मामले को देखते हुए सिडनी शहर में शनिवार से पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं। आपको बता दें कि भारत के प्रकोप को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया में अब तक का सबसे बड़ा लॉकडाउन लगाया गया है जो 26 जून से 30 जुलाई तक के लिए निर्धारित किया गया है। जिसके तहत सिडनी शहर के निर्माण स्थलों को बंद करने का आदेश दिया गया है, गैर-जरूरी खुदरा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और शहरव्यापी तालाबंदी के अंतर्गत कर्मचारियों को कार्यालय में बुलाने वाले नियोक्ताओं के लिए जुर्माना की धमकी दी गई है।

फिलहाल सिडनी में लगे तालाबंदी के बाद जो स्टोर और दुकानें खुली रहेंगी उनमें सुपरमार्केट, फ़ार्मेसी और हार्डवेयर आउटलेट शामिल किए गए हैं।

हालात को देखते हुए एनएसडब्ल्यू प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने एक टेलीविजन समाचार सम्मेलन में कहा, ‘मुझे ऐसा समय याद नहीं है जब हमारे राज्य को इस हद तक चुनौती दी गई हो।’ एनएसडब्ल्यू के पुलिस उपायुक्त गैरी वर्बॉय ने कोरोनावायरस के तहत लगी पाबंदियों को देखते हुए कहा कि ग्रेटर सिडनी और क्षेत्रों में ‘पुलिस की प्रतिक्रिया की गति बढ़ जाएगी’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *