पाकिस्‍तान में कोरोना की चौथी लहर का खौफ, भारत में कम हो रहे मामले, जानें अन्‍य देशो का हाल

0

कोरोना महामारी एक बार फिर से दुनिया के कई देशों में तेजी पकड़ रही है। कुछ देशों ने अपने यहां पर महामारी की अगली खबर आने की घोषणा तक कर दी है। भारत की ही बात करें तो यहां पर महामारी की दूसरी लहर पर काबू पाया जा चुका है। भारत में सोमवार को 31443 नए मामले सामेन आए थे, वहीं रिकवरी रेट भी बढ़ा था।

पाकिस्‍तान ने देश में महामारी की चौथी लहर आने की घोषणा कुछ दिन पहले ही की है। वहां पर बीते एक सप्‍ताह के दौरान मामले करीब 52.8 फीसद तक बढ़ गए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वहां पर कोरोना के कुल मामले 976867 हैं जबकि, 22618 मरीजों की अब तक इस संक्रमण की वजह से जान जा चुकी है।

इसी तरह से ब्रिटेन में बीते 24 घंटों के दोरान कोरोना के नए मामले 36660 सामने आए हैं। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इसके बाद यहां पर कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्‍या 5191459 हो गई है

दक्षिण अफ्रीका में लगातार महामारी से हालात खराब हो रहे हैं। रायटर के मुताबिक यहां पर कोविड-19 की तीसरी लहर ने सरकार के सामने मुश्किलों का पहाड़ रख दिया है। यहां पर डेल्‍टा वैरिएंट के भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक ये मामले अधिकतर वहां पर सामने आ रहे हैं जहां पर अब तक टीकाकरण नहीं हुआ है। यहां पर अधिकतर मरीज इस वैरिएंट की चपेट में हैं।

डॉक्‍टर फातिमा लंबाट का कहना है कि लोग इस महामारी से इस कदर परेशान हैं कि वो लगातार उन्‍हें फोन कर अपनी परेशानी को हल करने की गुजारिश कर रहे हैं। यहां पर हर रोज करीब 20 हजार मामले सामने आ रहे हैं। संक्रमण से यहां पर अत 64 हजार मौतें हो चुकी हैं। करीब छह करोड़ की आबादी वाले इस देश में अब तक करीब सवा चार करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दी जा चुकी है। अधिकारियों का लक्ष्‍य अगस्‍त के अंत तक इसकी वैक्‍सीनेशन की रफ्तार बढ़ाकर एक दिन में 3 लाख लोगों को वैक्‍सीन देने का है।

स्‍पेन में मंगलवार को 43960 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां पर कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ कर 40 लाख तक जा पहुंची है। यहां पर भी डेल्‍टा वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। रायटर ने सरकार के हवाले से बताया है वैक्‍सीन न लेने वाले लोगों में ये वैरिएंट तेजी से अपना असर दिखा रहा है। यहां पर पिछले दो सप्‍ताह में हर एक लाख लोगों में से 437 मामले सामने आ रहे हैं। हर रोज 350 से अधिक मामले सामने आने से सरकार की मुश्किलें बढ़ रही हैं।

रायटर के मुताबिक मैक्सिको में फरवरी के बाद से पहली बार सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक यहां पर इसके कुल 2604711 मामले हैं जबकि 235277 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। देश के उप स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हूगो लोपेज ग्‍टेल ने कहा है कि वैक्‍सीनेशन की वजह से देश में पहले आई दो लहरों के दौरान कम मामले सामने आए थे।

आस्‍ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में 90 नए मामले सामने आने के बाद वहां पर लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed