नितिन गडकरी ने मणिपुर में 4148 करोड़ रुपये की 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

0

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज मणिपुर में 298 किलोमीटर की कुल लंबाई में 4,148 करोड़ रुपये के निवेश से 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रख कर शिलान्यास किया। बता दें कि यह परियोजनाएं मणिपुर को देश के बाकी हिस्सों और पड़ोसी देशों के साथ हर मौसम में कनेक्ट करेंगी। वे क्षेत्र की कृषि, औद्योगिक और सामाजिक आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देंगे। ये दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल और आपातकालीन सेवा की सुविधा भी प्रदान करेंगे और रोजगार और स्व-रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगे।

उद्घाटन करते हुए क्या कहा नितिन गडकरी ने?

इम्फाल में परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि राज्य के लिए 5000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई है और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) छह महीने के भीतर पूरी हो जाएगी और एक साल में काम शुरू हो जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा कि भारतमाला के दूसरे चरण के तहत राज्य में राजमार्गों के विस्तार की सिफारिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं और सड़क बुनियादी ढांचा मणिपुर के विकास में योगदान देगा और इसे सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि उद्योग के विकास, रोजगार पैदा करने और गरीबी उन्मूलन के लिए पानी, बिजली, परिवहन और संचार चार सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। उन्होंने कहा कि मणिपुर एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जिसमें पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। नितिन गडकरी ने समस्याओं के समाधान और परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए सभी हितधारकों का सहयोग मांगा। गडकरी ने बताया कि मणिपुर की सभी परियोजनाओं का विवरण वेबसाइट पर डाला जाएगा जिससे लोग सरकार द्वारा किए गए कार्यों और मणिपुर के विशाल प्रोजेक्ट को विस्तार पूर्वक पढ़ सके। मणिपुर में 4,148 करोड़ रुपये की 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते वक्त केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मणिपुर को बेहतर और खूबसूरत बनाने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed