पद्म पुरस्कार को लेकर पीएम मोदी की अपील, जमीनी स्तर पर काम कर रहे लोगों को करें नॉमिनेट

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से अपनी पसंद के लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामित करने का आग्रह किया, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं। इसके लिए नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जमीनी स्तर पर असाधारण काम करने वाले काफी प्रतिभाशाली लोग हैं, लेकिन अक्सर उनके बारे में कोई जान नहीं पाता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘भारत में काफी प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं। अक्सर, हम उनमें से बहुत के बारे में कुछ देख या सुन नहीं पते। क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें #PeoplesPadma के लिए नामांकित कर सकते हैं। नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं।’

पद्म पुरस्कार के वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में पद्म पुरस्कार के वेबसाइट का http://padmaawards.gov.in लिंक भी पोस्ट किया। यहां लोग नामांकन कर सकते हैं। पद्म पुरस्कार यानी पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं। पिछले कुछ वर्षों से मोदी सरकार ने समाज में जीवनभर के योगदान और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए उन लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रही है, जिनके बारे में लोगों को ज्यादा कुछ पता नहीं होता।

पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है 

1954 में स्थापित, इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। पद्म पुरस्कार पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर प्रदान किए जाते हैं। इसका गठन हर साल प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है। नामांकन प्रक्रिया आम जनता के लिए खुल रहती हैं। यही नहीं खुद का भी नामांकन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed