उत्‍तराखंड की 26 पेयजल योजनाओं के लिए 163 करोड़ रुपये मंजूर

0

केंद्र पोषित ‘जल जीवन मिशन’ में प्रदेश की 26 पेयजल योजनाओं के लिए 163 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मिशन की राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति की बुधवार को हुई बैठक में इन योजनाओं की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई। पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीकृत धनराशि अविलंब अवमुक्त की जाए, ताकि पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके।

पेयजल मंत्री चुफाल के अनुसार समिति की अगली बैठक 23 जुलाई को होगी। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अन्य योजनाओं की भी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर इस बैठक में स्वीकृति के लिए प्रस्ताव रखे जाएं। इससे पहले, मिशन की राज्य स्तरीय योजना समिति की बैठक में बताया गया कि प्रदेश में मिशन के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

जानकारी दी गई कि राज्य के लिए स्वीकृत 26 पेयजल योजनाओं में नौ योजनाएं पांच करोड़ से अधिक और 17 योजनाएं दो से पांच करोड़ रुपये की लागत की हैं। इनमें पांच योजनाएं हाई हेड पपिंग की हैं, जबकि शेष ट्यूबवेल आधारित। बैठक में सचिव पेयजल एवं स्वच्छता नितेश झा, प्रभारी सचिव एवं मिशन निदेशक आर राजेश कुमार, अपर सचिव एवं पेयजल निगम के प्रबंध निदेशक उदयराज सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अजय भट्ट के केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने से राज्य को निश्चित रूप में लाभ मिलेगा। पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि सांसद अजय भट्ट सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास के मंत्र को साकार करने में अपना योगदान देंगे। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि वह बाबा केदार से सांसद अजय भट्ट की सफलता की कामना करते हैं। विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद्र अग्रवाल ने सांसद अजय भट्ट के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सांसद का केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना गौरव की बात है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि सांसद भट्ट को दायित्व मिलने से प्रदेश के विकास को गति मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed