तीरथ सरकार के 100 दिन: सीएम बोले, कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए सरकार तैयार

0

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए सरकार ने बचाव व उपचार के लिए ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की पूरी तैयारी कर ली है।

उन्होंने कहा कि 100 दिन में डेढ़ माह का कार्यकाल कोविड महामारी से संघर्ष का रहा। 10 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ दिन में ही वे स्वयं कोविड संक्रमित हो गए। इस पर गाइडलाइन का पालन कर 17 दिन घर पर ही आइसोलेशन में रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब विकास की रणनीति बना रहे थे तो कोविड की दूसरी लहर आ गई। किसी को पता नहीं था कि कोविड की दूसरी लहर इस तरह का रूप लेगी लेकिन जल्द ही स्थिति को पूरी तरह से संभाल लिया गया। पिछले लगभग तीन माह में आईसीयू बेड, आक्सीजन बेड, वेंटीलेटर की संख्या 10 गुणा तक बढ़ा दी गई है।

प्रत्येक जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। सीएससी तक भी आक्सीजन प्लांट लगा रहे हैं। प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के निर्देशों पर डीआरडीओ ने ऋषिकेश में 500 बेड का कोविड अस्पताल 14 दिन में तैयार किया। जबकि हल्द्वानी में 21 दिन के भीतर पांच सौ बेड का अस्पताल तैयार हुआ है। इन अस्पतालों में संक्रमित बच्चों के साथ उनके माता-पिता के रहने और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं हैं। यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो इसके लिए राज्य में पूरी तैयारी कर ली गई हैं।
यह है स्थिति 
चिकित्सा सुविधा              एक मार्च को         जून में 
आईसीयू बेड                       836                    1754
वेंटीलेटर                             695                     1092
ऑक्सीजन सपोर्ट बेड            3535                   7040
ऑक्सीजन सिलिंडर              9917                   12349
ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर             1275                   4975
ऑक्सीजन प्लांट                    03                      32 (18 का काम चल रहा)
ऑक्सीजन मैनीफोल्ड सिस्टम   28                     103

तीन महीने में जमीन पर दिखेंगी केंद्र से मिली सौगातें
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार से उत्तराखंड को मिली सौगातें तीन महीने में जमीन पर दिखने लगेंगी। केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात में हर मंत्रालय ने कुछ न कुछ देकर उत्तराखंड की झोली भरी है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भरोसा दिया कि उत्तराखंड के विकास के लिए कोई कमी नहीं की जाएगी।

बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री ने 100 दिन का कार्यकाल पूरा होने पर सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में सेवा, समर्पण और विश्वास विकास पुस्तिका का विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने 100 दिन में हुए विकास कार्यों की उपलब्धि गिनाई। सीएम ने कहा कि गांव की मिट्टी से जुड़ा हूं और ग्रामीणों के दर्द को भली भांति जानता हूं।

मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों से जिला विकास प्राधिकरणों को समाप्त करने का फैसला लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राधिकरण की कोई जरूरत नहीं थी। इसके साथ गैरसैंण कमिश्नरी पर भी जनभावनाओं के अनुरूप विचार करने का फैसला लिया है। जब प्रदेश के विकास का खाका तैयार किया जाना था तब कोरोना महामारी से संघर्ष करना पड़ा। इसके बावजूद भी प्रदेश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लेकर काम किया है।

कोरोना से स्थिति और ठीक होने पर शुरू करेंगे चारधाम यात्रा
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण चारधाम यात्रा स्थगित है। उत्तराखंड के लोगों की आजीविका पर्यटन और तीर्थाटन से जुड़ी है। कोरोना से होटल, रेस्टोरेंट, टूर एंड ट्रैवल व पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों पर आर्थिक रूप से प्रभाव पड़ा है। कोरोना महामारी से स्थिति और ठीक होने पर चारधाम यात्रा को शुरू किया जाएगा।

सरकार ने पर्यटन व्यावसायियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए लिए उन्हें पांच हजार रुपये की एकमुस्त आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है। इससे लगभग 50 हजार पर्यटन उद्योग भी लाभान्वित होंगे। पर्यटन सेक्टर से जुड़े टूर ऑपरेटरों, एडवेंचर टूर ऑपरेटरों और राफ्टिंग गाइडों को भी 10-10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। पर्यटन स्वरोजगार के लाभार्थियों को ब्याज में छूट के साथ ही लाइसेंस फीस को माफ करने की व्यवस्था की गई है।
टेस्ट कराओ और टीका भी लगवाओ
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जांच भी कराने के साथ टीका भी लगवाना चाहिए। तभी कोरोना को हरा सकते हैं। 18-44 वर्ष वालों को निशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। 45 से अधिक उम्र वालों में लगभग 65 फीसदी का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जांच और टीका लगवाने के लिए निगरानी समिति बनाई है। जो लोगों को जागरूक कर रही है।

आईडीपीएल ऋषिकेश को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में किया जाएगा विकसित
आईडीपीएल ऋषिकेश को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित किए जाने की योजना को केंद्र ने स्वीकृति दी है। इसके साथ ही दिल्ली-रामनगर कार्बेट ईको ट्रेन चलाने की सैद्धांतिक सहमति के साथ ही टनकपुर-बागेश्वर और डोईवाला से गंगोत्री-यमनोत्री के रेललाइन के सर्वे की भी सहमति दी गई है। हरिद्वार में हेलीपैड बनाने के लिए बीएचईएल की चार एकड़ भूमि राज्य सरकार को देने के लिए केंद्र ने सहमति दी है। कुमायूं में एम्स खोलने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया है।

ये मंत्री व विधायक रहे मौजूद
सेवा, समर्पण और विश्वास के 100 दिन विकास पुस्तिका का विमोचन के मौके पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, गणेश जोशी, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, विधायक हरबंस कपूर, विनोद चमोली, मुन्ना सिंह चौहान, उमेश शर्मा काऊ, खजानदास, सहदेव सिंह पुंडीर, राजकुमार ठुकराल, रामसिंह कैड़ा, विनोद कंडारी, सूचना महानिदेशक रणबीर सिंह चौहान मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक डॉ. अनिल चंदोला ने किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed