अल्मोड़ा में लगे दो ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, सीएम ने  ऑनलाइन किया शुभारंभ

0

उत्तराखंड के अल्मोड़ा बेस अस्पताल और जिला अस्पताल अल्मोड़ा में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट (ओजीपी) लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को इनका ऑनलाइन शुभारंभ किया। जिले की कोविड प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने सीएम का आभार जताकर इसे एतिहासिक दिन बताया।

सीएम रावत ने कहा कि बेस अस्पताल में 500 एलपीएम और जिला अस्पताल में 216 एलपीएम का प्लांट लगाया गया है। यह कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में पहले प्लांट हैं। इनका सीधा फायदा अल्मोड़ा समेत आसपास के जिले के लोगों को मिलेगा। इससे हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी अस्पताल पर भी दबाव कम होगा। ऑनलाइन जुड़े सांसद अजय टम्टा ने कहा कि यहां ओजीपी लगने से बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली आदि जिलों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि यह प्लांट स्थापित होना अल्मोड़ा के लिए सौभाग्य की बात है।

डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि अल्मोड़ा में 20 बेड का आईसीयू वार्ड बनाया जा रहा है, जो जल्द ही तैयार हो जाएगा। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, सीडीओ नवनीत पांडे, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरजी नौटियाल, सीएमओ डॉ. सविता ह्यांकि, पीएमएस डॉ. आरसी पंत, डॉ. एचसी गढ़कोटी, ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता नितिन पांडे, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री गोविंद पिल्खवाल, विनीत बिष्ट, ललित मेहता, एचएलएल कंपनी के आरके पांडे, राजेश खेतवाल, भाजपा नगर महामंत्री संजय साह, पंकज जोशी, सुरेश भट्ट आदि रहे।

तीसरी लहर के लिए सतर्क और मेडिकल कॉलेज में शैक्षिक सत्र के लिए भी प्रयास
सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से सतर्क है, इसलिए मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक सत्र शुरू करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। बताया कि उत्तराखंड में अन्य राज्यों के सापेक्ष औसतन अधिक कोरोना जांचें हो रहीं हैं। कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बनाई गई निगरानी समितियां व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चला रहीं हैं। उन्होंने कोरोना जांच और टीकाकरण के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री रेखा आर्या ने सीएम से मेडिकल कॉलेज के सत्र शुरू करने समेत मेडिकल कॉलेज और बेस अस्पताल को जोड़ने वाले मोटर मार्ग को शीघ्र बनाने की मांग की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed