कौन होगा अगला सीबीआई प्रमुख? पीएम मोदी के नेतृत्व में समिति आज लेगी फैसला

0

देश की शीर्ष जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के प्रमुख का पद मार्च से खाली है। सीबीआई प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ल के सेवानिवृत्त होने के बाद से ही केंद्रीय एजेंसी को अपने नए प्रमुख की तलाश है। सीबीआई का नया प्रमुख चुनने के लिए आज यानी 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक होनी है।इस बैठक में सीबीआई के अगले प्रमुख के नाम पर मुहर लग सकती है।

सीबीआई प्रमुख के नाम पर मुहर लगाने के लिए होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाशीश (सीजेआई) एनवी रमना और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे। सीबीआई प्रमुख का चयन करने के लिए होने जा रही इस बैठक में उन नामों पर चर्चा होगी, जो इस पद के लिए रेस में हैं।

दौड़ में कई अधिकारियों के नाम
सीबीआई प्रमुख के लिए जो नाम रेस में हैं, उनमें अंतरिम सीबीआई, बीएसएफ और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) प्रमुख वाईसी मोदी भी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस पद के लिए 1984, 1985 और 1986 बैच के अधिकारियों के नाम पर विचार होगा। हालांकि, जिन अधिकारियों के नाम पर ज्यादा चर्चा है, उनमें राकेश अस्थाना और वाईसी मोदी और सुबोध जायसवाल शामिल हैं। इसके अलावा, सीआईएसएफ प्रमुख सुबोध कांत जायसवाल, आईटीबीपी के चीफ एसएस देसवाल, केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा और यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी भी सीबीआई प्रमुख बनने की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं।

अभी फिलहाल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सिन्हा सीबीआई के कार्यवाहक प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं। सीबीआई के डिप्टी चीफ राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया गया था। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed