देहरादून और हरिद्वार जिले से कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, बन रही एक साल पहले जैसी स्थिति

0

उत्तराखंड में देहरादून और हरिद्वार जिले से कोरोना संक्रमण ने फिर से रफ्तार पकड़ी ली है। गुरुवार को देहरादून में सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण दर 6.69 प्रतिशत दर्ज की गई है। कोरोना काल के एक साल पहले जैसी स्थिति दोबारा से बनने लगी है। कोरोना काल के ठीक एक साल बाद फिर से देहरादून से संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो गई है। गुरुवार को देहरादून जिले में 236 संक्रमित मामले मिले। सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण दर 6.69 प्रतिशत दर्ज की गई। संक्रमण पांच प्रतिशत अधिक होना कोरोना संक्रमण फैलने के संकेत हैं। कोरोना काल के एक साल के भीतर देहरादून जिले में अब तक 507537 सैंपलों की जांच की गई। जिसमें 476202 सैंपल निगेटिव मिले हैं और 31335 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसमें 28992 मरीजों को कोरोना को मात दी है। कोरोना आंकड़ों का अध्ययन कर रहे सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देहरादून जिले में संक्रमण दर 6 प्रतिशत ज्यादा पहुंचना चिंताजनक स्थिति है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन संक्रमण से बचाव के लिए सभी सहभागिता जरूरी है। संक्रमण के सतर्क और जागरूक होकर लोग महामारी से बचाव कर सकते हैं।

हरिद्वार जिले में कोविड संक्रमण खतरनाक स्तर तक बढ़ता जा रहा है। कोविड की पहली लहर जैसे हालात एक बार फिर पैदा होने लगे हैं। महाकुंभ शुरू होने के पहले दिन जिले में 158 संक्रमित मिले हैं। इतनी बड़ी संख्या में कोविड संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी हतप्रभ है। वहीं मेला प्रशासन के लिए सकुशल महाकुंभ संपन्न कराना चुनौती बन गया है।

रुड़की क्षेत्र में सबसे अधिक 43 संक्रमित मिले हैं। रुड़की क्षेत्र से ही नारसन राज्य सीमा लगी हुई है। नारसन राज्य सीमा से सबसे अधिक यात्रियों को आवागमन होता है। वहीं हरिद्वार में 37 कोरोना संक्रमित मिले हैं। बहादराबाद में भी 36 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। लक्सर में पांच, नारसन और भगवानपुर में एक-एक कोरोना संक्रमित मिला है। दूसरे राज्यों और जिलों के 36 लोगों में भी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

एक तरफ कोरोना से निपटने के लिए सरकार वृहद स्तर पर लगातार फैसले ले रही है। कुंभ और चारधाम यात्रा के मद्देनजर अधिकारियों के लगातार दौरे हो रहे हैं। कोविड गाइड लाइन का हर स्तर पर पालन हो, इसको लेकर भी लगातार प्रचार-प्रसार किया जा है, लेकिन दूसरी तरफ तीर्थनगरी ऋषिकेश। में ही साप्ताहिक बंदी के दिन कुछ दुकानदार दुकानें खोलकर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

महाकुंभ दृष्टिगत कोविड-19 के तहत तीर्थनगरी में 45 आयु वर्ग से ऊपर सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। सरकारी अस्पताल, मुनिकीरेती और लक्ष्मणझूला में कोरोना वैक्सीन के साथ ही कोविड-19 की सैंपलिंग भी बढ़नी शुरू हो गई है। गुरुवार को एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में कोरोना की 510 वैक्सीन लगी। इसके साथ ही 190 आरटीपीसीआर और 57 रैपिड एंटीजन टेस्ट हुए।

होटल ताज में गुरुवार को सात होटलकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी को मिलाकर अब तक होटल ताज में संक्रमितों की संख्या 90 हो चुकी है। फकोट ब्लॉक के स्वास्थ्य प्रभारी डा. जगदीशचंद जोशी ने बताया कि 19 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनमें से सात ताज होटल के कर्मी, तीन लोग चौदहबीघा, एक शीशमझाड़ी, एक तपोवन का होटल कर्मी और शेष पर्यटक शामिल हैं। कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट करने की प्रकिया चल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed