Haridwar Kumbh Mela 2021: केंद्र से हरिद्वार कुंभ के लिए 325 करोड़ की बड़ी मदद

0

केंद्र सरकार ने हरिद्वार कुंभ मेले की व्यवस्थाओं के लिए राज्य को फिर बड़ी वित्तीय मदद दी है। विशेष सहायता मद में 325 करोड़ की राशि मंजूर की गई है। इस मद में अब तक राज्य को 405 करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है। केंद्र ने कुंभ समेत विभिन्न मदों के लिए बुधवार को 517.50 करोड़ की राशि स्वीकृत की। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इन वित्तीय स्वीकृतियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड विकास पथ की ओर अग्रसर है।

उत्तराखंड को फिर डबल इंजन का दम देखने को मिला है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतिम दिन केंद्र से मिली ये आर्थिक सहायता राज्य की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जमीन पर उतारने में मददगार साबित होगी। खासतौर पर हरिद्वार कुंभ की व्यवस्थाओं के लिए केंद्र से मंजूर 325 करोड़ की राशि को मिलाकर राज्य की झोली में करीब 730 करोड़ की मदद गिरी है। पूंजीगत खर्च के लिए विशेष सहायता योजना में उत्तराखंड को दूसरी किस्त के रूप में 112.50 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं। इस मद में उत्तराखंड को अभी तक 675 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की जा चुकी है।

पहाड़ों की रानी मसूरी को पेयजल संकट से निजात दिलाने को केंद्र ने आर्थिक सहायता के रूप में 80 करोड़ की राशि मंजूर की है। मसूरी शहर की जलापूर्ति योजना के पुनर्गठन के लिए यह धनराशि मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed