होली के लिए आपातकालीन सेवा 108 ने भी कसी कमर, आपात स्थित से निपटने को मुस्तैद रहेंगे कर्चारी

0

 होली को देखते हुए आपातकालीन सेवा 108 प्रबंधन ने भी कमर कस ली है। सेवा के महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) अनिल शर्मा ने देहरादून मुख्यालय में संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि होली के दिन 108 एंबुलेंस को हाई अलर्ट पर रखा जाए। कर्मचारी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहें।

होली के दिन संवेदनशील स्थानों पर तैनात एंबुलेंस जाम में न फंसे, इसके लिए व्यापक स्तर पर तकनीक की व्यवस्था की गई है। संवेदनशील स्थानों पर तैनात एंबुलेंस के जाम या टोली में फंसने के मद्देनजर पुलिस से भी सहयोग लिया जाएगा। देहरादून व अन्य मैदानी जिलों में तैनात एंबुलेंस में सुरक्षा कर्मी भी तैनात करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे आपात स्थिति में मरीज या उनके तीमारदार को किसी तरह की असुविधा न हो और समय से उपचार मिल सके। बताया कि होली के दिन देहरादून में सर्वे चौक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चौक, प्रेमनगर, विधानसभा, रेसकोर्स में मुख्य चौराहों पर एंबुलेंस की तैनाती रहेगी।

108 के देहरादून मुख्यालय के साथ ही सभी जिलों में कार्यरत कर्मचारियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं। पिछले वर्ष होली के दौरान नौ से 11 मार्च के बीच अन्य दिनों की अपेक्षा रोड एक्सीडेंट की अधिक सूचनाएं मिलने के कारण इस बार अधिक सर्तकता बरती जा रही है। इसके साथ ही इस दौरान 108 सेवा के सेंट्रल कॉल सेंटर में अधिक कॉल आने की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त टेक्नीकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है।

सभी जिलों में 108 आपातकालीन सेवा की ओर से मोबाइल टीमों का भी गठन किया गया है। मोबाइल टीमें संबंधित जिलों में होली के दौरान सुबह छह बजे से रात्रि आठ बजे तक मुख्य रूप से देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल के साथ-साथ अन्य जिलों में तैनात कर्मचारियों की मुस्तैदी का भी आकलन करेगी।

पिछले वर्ष होली के आंकड़े

कुल केस- 1115

प्रसव संबंधी- 406

रोड एक्सीडेंट- 114

हार्ट अटैक- 30

अन्य- 565

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *