बिटकॉइन टाइकून: दो कमरों से शुरू किया कारोबार, आज ब्लॉकचैन डॉट कॉम में अरबों का निवेश

0

कहा जाता है कि पैसा ही पैसे को खिंचता है। एक ऐसा ही पैसा आजकल बाजार में है जो इन दिनों इतनी दौलत खींच रहा है कि मार्केट से सभी एक्सपर्ट अचंभे में हैं। दुनिया भर में बिटकॉइन का वर्चस्व बढ़ रहा है। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने दुनिया के रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक साल के भीतर अपनी कीमत में भारी इजाफा दर्ज किया है। किसी भी मुद्रा की यह अब तक की सबसे ज्यादा ग्रोथ है। इस समय एक बिटकॉइन की कीमत 37 लाख, 93 हजार, 773 रुपये चल रही है।

बिटकॉइन का आविष्कार सातोशी नकामोतो (Satoshi Nakamoto) नामक एक इंजीनियर ने 2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया था। इस समय एक करोड़ से ज्यादा बिटकॉइन हैं।

तीन लोगों ने शुरू किया कारोबार
बिटकॉइन का कारोबार तीन लोगों ने दो कमरों वाले फ्लैट में मिलकर शुरू किया था। तीनों बिटकॉइन टाइकून ने ब्लॉकचैन डॉट कॉम की स्थापना की। आज बिटकॉइन का मुख्यालय लंदन में है और अब तक 218 मिलियन पॉन्ड से अधिक का कारोबार कर चुका है। कंपनी के सीईओ पीटर स्मिथ ने ट्विटर पर 3.8 पॉन्ड बिलियन पोस्ट-मनी वैल्यूएशन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना ‘ग्राहकों के लिए आक्रामक उत्पादों का विस्तार’ करने की है।

ब्लॉकचैन डॉट कॉम के संस्थापक पीटर स्मिथ, निकोलस कैरी और बेन रीव्स के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कंपनी में काफी दांव लगाए हैं, जिसकी बदौलत एक क्रिप्टोकरंसी की कीमत बाजार में बहुत ज्यादा है। इसकी शुरुआत उन्होंने इंग्लैंड के यॉर्क शहर में ‘छोटे और भीड़ भरे’ दो बेडरूम वाले फ्लैट से की थी। आज इसका मुख्यालय लंदन में है और इस व्यवसाय में आज वैश्विक निवेशकों ने 218 मिलियन पॉन्ड से (21,74,39,97,980 रुपये) अधिक का निवेश कर रखा है।

पीटर स्मिथ ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि ब्लॉकचैन डॉट कॉम ने क्रिप्टोकरेंसी की श्रृखंला को आगे बढ़ा दिया है। 300 मिलियन डॉलर यानी 218.6 मिलियन पॉन्ड के वैश्विक निवेश का भविष्य में मूल्यांकन 5.2 बिलियन डॉलर (3.8 बिलियन पॉन्ड) होने का अनुमान डीएसटी ग्लोबल ने लगाया है। बता दें कि डीएसटी ग्लोबल वैश्विक स्तर पर अग्रणी इंटरनेट निवेश फर्मों में से एक है।

क्या है बिटकॉइन
बिटकॉइन वर्चुअल करेंसी है। इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी, जो कि अब धीरे-धीरे इतनी लोकप्रिय हो गई है कि इसकी एक बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपये में के बराबर पहुंच गई है। इसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है, क्योंकि भुगतान के लिए यह क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल करता है। क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है।  बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं है।

कैसे होता है लेन-देन
बिटकॉइन के लेन-देन के लिए उपभोक्ता को प्राइवेट की (कुंजी) से जुड़े डिजिटल माध्यमों से भुगतान का संदेश भेजना पड़ता है, जिसे दुनिया भर में फैले विकेंद्रीकृत नेटवर्क के जरिये सत्यापित किया जाता है। इसके जरिए होने वाला भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले भुगतान के विपरीत है। बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है, जिसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed