दुनिया में कुल संक्रमित 1.75 करोड़ के पार, मरने वालों की संख्या 6.77 लाख से ज्यादा

0

दुनिया में 1.75 करोड़ से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने और 6.77 से अधिक मौतों के बीच अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के पूर्व में उम्मीदवार रहे हरमन केन की कोरोना वायरस से मौत की खबर आई है। केन वह शख्स थे, जिन्होंने कोविड-19 के खतरे को न तो कभी गंभीरता से लिया और न ही मास्क लगाने या सामाजिक दूरी के सुरक्षात्मक उपायों का पालन किया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निकटतम सहयोगी हरमन केन की कोरोना से मौत की पुष्टि उनके ट्विटर अकाउंट और उनकी वेबसाइट पोस्ट से हुई। वेबसाइट के संपादक डेन केलाबेरी ने लिखा- हमारे बॉस, हमारे दोस्त और हममें से बहुतों के लिए पिता समान शख्स का निधन हो गया है।
74 वर्षीय हरमन कैंसर के पुराने इतिहास के चलते पहले ही जोखिम वाले समूह में शामिल थे, लेकिन उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर हर तरह से सुरक्षात्मक उपायों को लगातार दरकिनार किया। जून के अंत में ओक्लाहोमा स्थित तुलसा में ट्रंप के साथ विवादास्पद रैली में उन्होंने बिना मास्क पहने ही शिरकत की और कई लोगों के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट भी की। उनकी मौत ने अमेरिका में मास्क और सामाजिक दूरी को नकारने वालों पर कई सवाल उठाए हैं। ट्रंप ने उन्हें एक खास इनसान, देशभक्त और महान दोस्त कहा।
अमेरिका : बढ़ते मामलों के बीच विशेषज्ञ आशावान
अमेरिका में संक्रमण से होने वाली मौतें जहां 1.55 लाख पार हो चुकी हैं वहीं देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ मान रहे हैं कि पुष्ट किए गए नए मामलों में दूसरा उछाल कम होता दिखाई दे रहा है। हालांकि कुछ वैज्ञानिक इसे पूरी तरह सही नहीं मानते हैं। इस बीच देश के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने कहा कि इस बारे में भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है। देश में अभी कुल मामले 46.35 लाख के पार हैं।
ब्रिटेन : ईद से पूर्व सख्त लॉकडाउन नियमों का एलान
सप्ताहांत में ईद के त्यौहार के बीच ब्रिटेन में सरकार ने सख्त लॉकडाउन नियमों का एलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री मैट हेनकॉक ने कहा, हम लोगों को सुरक्षा देने के लिए किसी भी हालत में दृढ़ हैं। स्वास्थ्य व सामाजिक देखभाल विभाग ने माना कि ईद मनाने वालों को ये नियम चोटिल करेंगे, लेकिन वायरस से बचाव जरूरी है। मस्जिदों को खोलने के बीच सख्त नियमों को सरकार ने जरूरी बताया।

ब्राजील : संक्रमण के मामले 26.10 लाख पार
ब्राजील में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 57,837 से अधिक नए मामलों के सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26.10 लाख पार हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों में 1,129 लोगों के कोरोना से मरने के बाद देश में कुल मृतकों की संख्या 91,263 हो गई है।
चीन : सामने आए कोरोना के 127 नए मामले
चीन में कोरोना के कुल 127 नए मामले सामने आए हैं। उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। नए 127 मामलों में से 123 मामले घरेलू स्तर पर प्रसारित हुए थे जबकि अन्य विदेशी मामले हैं।

मेक्सिको में 46,000 के पार हुई मृतक संख्या
मेक्सिको में कोविड-19 से पिछले 24 घंटों के अंदर 639 लोगों के मरने के बाद वायरस से मरने वालों की संख्या 46,000 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय में महामारी विज्ञान के निदेशक, जोस लुइस अलोमिया ने बताया कि मेक्सिको में कोरोना से अब तक 416,179 लोग संक्रमित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed