पिथौरागढ़ में बारिश ने मचाई तबाही, घरों में घुसा बरसाती नाले का पानी, चीन सीमा से संपर्क कटा

0

शुक्रवार की रात हुई भारी बारिश ने उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में खूब तबाही मचाई है। मुनस्यारी में रातभर इतनी तेज बारिश हुई कि ग्रामीण खौफ में सोए ही नहीं।

राथी गांव में बरसाती नाले का पानी घरों में घुस गया। ढीलम, जौल ढुंगा, धापा, राथी बलसनकोट, सेरा कैठी, सेवला आदि गांवों के लोगों के घरों को बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है।
यहां बारिश से मुनस्यारी, दरकोट, मदकोट, पिथौरागढ़ को जोडऩे वाली सड़क बह गई है। इसी मार्ग से धापा के पास मिलम होते हुए चीन सीमा से लगे गांवों तक जाया जाता है। बारिश से चीन सीमा तक का संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गया है।
मुनस्यारी दरकोट सड़क बीस मीटर टूट गई है। जिस कारण करीब सात हजार आबादी से संपर्क टूट गया है। चंपावत जिले में भी टनकपुर-पिथौरागढ़ नेशनल हाईवे पर सड़क टूट गई है। यहां बारिश से भू कटाव हुआ है। खेत भी मलबे से पट गए हैं। स्वांला के पास बारिश से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया है।
बदरीनाथ हाईवे कई जगह हुआ अवरुद्ध
बीती रात भारी बारिश से बदरीनाथ हाईवे कई जगह पर मलबा आने से बंद हो गया है। हाईवे लामबगड़, पागलनाला, गुलाबकोटी, भनेरपानी और तोताघाटी में बंद हो गया था।

एनएच की जेसीबी द्वारा गुलाबकोट और लागबगड़ में हाईवे खोल दिया गया है। बाकी जगह हाईवे अभी भी बंद है।

काशीपुर में बारिश होने से कई जगहों पर जलभराव हो गया है। राजधानी देहरादून में भी बादल छाए हुए हैं। कहीं-कहीं यहां हल्की बूंदाबांदी भी हुई है।

प्रदेश में कई स्थानों पर आज भी बारिश के आसार
राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज भी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जनपदों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed