दून मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत

0

कोरोना पॉजिटिव एक मरीज की मंगलवार को दून अस्पताल में मौत हो गई। प्राइवेट अस्पताल में मरीज के हृदय का ऑपरेशन हुआ था। मरीज के हार्ट में स्टंट डाले गए थे। इसी दौरान कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिलने के बाद मरीज को दून अस्पताल पहुंचाया गया, जहां कुछ देर बाद ही उसने दम तोड़ दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, नई नागली माजरा, जिला सहारनपुर निवासी 55 वर्षीय मरीज को हृदय संबंधी समस्या के चलते टर्नर रोड स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। सोमवार देर रात को मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

अस्पताल प्रबंधन ने तुरंत इसकी जानकारी सीएमओ कार्यालय और दून अस्पताल प्रबंधन को दी। रात करीब तीन बजे मरीज को प्राइवेट अस्पताल की एंबुलेंस से ही दून अस्पताल पहुंचाया गया। यहां मरीज की गंभीर हालत को देखते हुए उसे वेंटिलेटर पर रखा गया।

हालांकि कुछ ही देर में मरीज ने दम तोड़ दिया। अस्पताल प्रबंधन ने अस्पताल चौकी और शहर कोतवाली पुलिस को मामले की जानकारी दी। कोरोना के स्टेट कॉर्डिनेटर व दून अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री ने बताया कि मरीज के परिजनों की जानकारी जुटाकर उन्हें भी आइसोलेट किया जा रहा है।
कोविड-19 पर आपदा प्रबंधन ने जारी की किताब
आपदा प्रबंधन विभाग ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने की अपील के साथ एक किताब प्रकाशित की है। इसमें कार्टून, ग्राफिक्स के जरिए संक्रमण की रोकथाम के उपाय और क्या करना है और क्या नहीं करना है की जानकारी दी गई है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही लोग संक्रमण की भ्रांतियों का शिकार हो रहे हैं। कुछ दूूध, सब्जी आदि पर हाथ नहीं लगा रहे हैं तो कुछ को डर है कि हवा से कोरोना फैलता है। इसी तरह के कई मुद्दों पर आपदा प्रबंधन की यह किताब तथ्यपरक जानकारी देने की कोशिश है।

किताब की खासियत ये भी है कि इसमें चित्रों और कार्टून के जरिए संक्रमण के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही लॉकडाउन के तहत घर पर रहने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने, मास्क सही तरीके से पहनने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने, होम क्वारंटीन के नियम आदि की जानकारी भी कार्टून और स्थानीय भाषा में इसमें दी गई है। मसलन, घर पर ही रुकने की अपील कुछ इस तरह से है – रेल रुकी, जहाज रुकी, रुक ग्या सरया संसार, अब तू भी रुक जा रे उत्तराखंडी, न रुकी त भुगतलू सारा गढ़वाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *