दिल्ली: आज गांधीजी को श्रद्धांजलि देंगे 36 देशों के सेना प्रमुख, भेंट की जाएगी बापू की आत्मकथा

0

A2FP81 Rare studio photograph of Mahatma Gandhi taken in London England UK at the request of Lord Irwin 1931

जी-20 के प्रमुखों के बाद अब इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के 36 देशों के सेना प्रमुख राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को आज राजघाट पर श्रद्धांजलि देंगे। इंडो-पैसिफिक देशों के सेना प्रमुखों के सम्मेलन के तहत 150 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गांधी स्मृति का दौरा करने पहुंचेगा।

गांधी स्मृति की तरफ से सभी सेना प्रमुखों को अंगवस्त्र और महात्मा गांधी की आत्मकथा भेंट की जाएगी। प्रतिनिधिमंडल गांधी के जीवन एवं कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी और उस कमरे को भी देखेगा, जहां हत्या से पहले महात्मा गांधी ने अपने जीवन के आखिरी 144 दिन बिताए थे।

गांधी स्मृति के उपाध्यक्ष विजय गोयल ने बताया कि भारत में आयोजित होने वाला दो दिवसीय इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ सम्मेलन एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृढ़ नेतृत्व की बानगी प्रस्तुत करेगा। आतंकवाद पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं की पृष्ठभूमि में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक आम रणनीति विकसित करने के उद्देश्य से इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

 

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना ने आजादी के बाद से इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भुटान, ब्रुनेई, कंबोडिया, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके), भारत, इंडोनेशिया, जापान, लाओस, मलेशिया, मालदीव, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, न्यूजीलैंड, प्रशांत द्वीप देश (14), पाकिस्तान, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के सेना प्रमुख शामिल होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed