Ukraine Crisis : हर घंटे भारतीयों को यूक्रेन से निकाल रही हैं रोमानिया और पोलैंड की बसें

0

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक सप्ताह से जारी भारी जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से परमाणु हमले की धमकी के बाद यूक्रेन की राजधानी समेत तमाम शहरों में फंसे भारतीय छात्र छात्राओं और नागरिकों को निकालने के लिए केंद्र सरकार के साथ ही पोलैंड और रोमानिया में भारतीय दूतावासों के अधिकारियों ने कवायद तेज कर दी है। तकरीबन हर घंटे दूतावास की बसें तिरंगा लगाकर भारतीयों को पोलैंड और रोमानिया पहुंचा रही हैं जहां से उनकी स्वदेश वापसी के इंतजाम किए जा रहे हैं। तब तक भारतीयों के रहने खाने का इंतजाम भी एयरपोर्ट के नजदीक किया जा रहा है।

यूक्रेन में फंसे दून निवासी सूर्यांश सिंह बिष्ट और गाजियाबाद निवासी विनीत कुमार चौधरी ने फोन पर बताया कि फिलहाल उनके साथ 50 से अधिक छात्रों को सुरक्षित रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट लाया गया है । राजधानी बुखारेस्ट पहुंचे छात्रों ने बताया कि फिलहाल उन्हें एयरपोर्ट के पास बने एक अस्थायी शेल्टर में रखा गया है। यूक्रेन में फंसे छात्र छात्राओं के साथ ही भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ॉरोमानिया और पोलैंड के दूतावासों के अधिकारियों की देखरेख में कई बसों का संचालन किया जा रहा है । हर एक 40 से 50 मिनट के अंतराल पर एक बस रवाना की जा रही है।

दूसरी ओर यूक्रेन से सुरक्षित निकलकर रोमानिया पहुंचे छात्र-छात्राओं के साथ ही उनके परिजनों ने भी राहत की सांस ली है। रोमानियाई राजधानी बुखारेस्ट पहुंचे छात्र-छात्राओं का कहना है कि फिलहाल वे खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। अमर उजाला संवाददाता को छात्र-छात्राओं ने बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव समेत तमाम शहरों में अफरा-तफरी का माहौल है रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से परमाणु हमले की चेतावनी दिए जाने के बाद हर कोई दहशत में हैं।

यूक्रेन के नागरिकों को दी जा रही परमाणु हमले से बचाव की जानकारी
रोमानिया पहुंचे छात्र-छात्राओं ने बताया कि रूसी सेना की ओर से परमाणु हमले की आशंकाओं के बीच यूक्रेन की सेना और पुलिस के अधिकारी आम नागरिकों को परमाणु हमले की स्थिति में क्या क्या कदम उठाए जाने हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं। छात्र-छात्राओं की माने तो यूक्रेनी सेना और पुलिस प्रशासनिक अधिकारी आमजन को इस बात की तस्दीक दे रहे हैं कि परमाणु हमला होने की स्थिति में चेहरे पर गीला कपड़ा बांधने के साथ ही अपने घरों को गीले कपड़े के साथ खिड़कियों को सील करें ताकि रेडिएशन से बचा जा सके।

बचाव के लिए राष्ट्रीय ध्वज के साथ निकल रहे,  कई घरों की छतों पर भी लगाया तिरंगा
यूक्रेन में फंसे छात्र छात्राओं की माने तो रूसी सेना के हमले से बचने को लेकर भारतीय छात्र छात्राओं के साथ ही नागरिक सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ निकल रहे हैं। ताकि रूसी सेना उन पर हमला न करें। इतना ही नहीं रूसी सेना भारतीयों के घरों पर हमला ना करें इसके लिए छात्र-छात्राओं और भारतीय नागरिकों द्वारा घरों की छतों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जा रहा है।

बुखारेस्ट एयरपोर्ट पर भारी भीड़, भारतीय दूतावास ने छात्रों को शेल्टर में रहने का किया अनुरोध
बुखारेस्ट पहुंचे छात्र छात्राओं ने बताया कि बुखारेस्ट एयरपोर्ट पर लोगों की भारी भीड़ है। जल्दी देश पहुंचने की कोशिश में बहुत अधिक संख्या में लोग एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं जहां एयरपोर्ट अधिकारियों द्वारा उन्हें लौटाया जा रहा है। छात्रों की मानें तो एयरपोर्ट अधिकारियों के द्वारा फ्लाइट को लेकर गलत जानकारियां दी जा रही है। ऐसे में उन्हें फ्लाइट मिस होने का डर सता रहा है। वे हर वक्त रवानगी के लिए तैयार रहते हैं।

रोमानिया में गैर सरकारी संगठन छात्रों मुहैया करा रहे खाना, अपने घरों में दे रहे ठहरने की जगह 
रोमानिया में फंसे कई छात्रों ने बताया कि भारतीय दूतावास के साथ ही रोमानिया के कई गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारी , कार्यकर्ता भी मदद को आगे आए है। इन संगठनों की ओर से खाने पीने का सामान मुहैया कराया जा रहा है जिसमें पिज्जा, बर्गर, बिस्टिक, चाकलेट व पानी की बोतलें भी शामिल है। इतना ही नहीं,  इन संगठनों की ओर से भारतीय छात्र-छात्राओं को घरों में ठहरने की जगह भी दी जा रही है।

ग्लोबमास्टर के साथ ही वायुसेना के विमान भेजने की सरकार की घोषणा से जगी उम्मीद 
केंद्र सरकार की ओर से भारतीय वायुसेना के ग्लोबमास्टर समेत कई बड़े विमानों को भेजने की घोषणा के बाद रोमानिया, पोलैंड में फंसे छात्र छात्राओं को अब सुरक्षित स्वदेश वापसी की उम्मीद जगी है। रोमानिया में फंसे छात्रों का कहना है कि यदि सरकार ने तत्काल उन्हें यूक्रेन से नहीं निकाला तो खतरा बढ़ जाएगा। फिलहाल छात्रों को उम्मीद है कि सरकार तेजी से काम कर रही है और वे बहुत जल्द अपने देश पहुंच जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed